सौंदर्य के लिये फूलों के फायदे

फूलों की खुशबु हर किसी को अपना दीवाना बना देती है। फूलों से एक पल में हमारा मूड बदल जाता है। फूलों में केवल इतने ही गुण नहीं होते हैं। यह आपकी सुंदरता और सेहत दोनों के लिए भी फायदेमंद है। आइये जानते हैं कौन-कौन से फूल किस तरह से उपयोग में लाये जा सकते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है।

सौंदर्य के लिये फूलों के फायदे

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल अक्सर हम लोग पूजा पाठ में इस्तेमाल करते हैं। इस फूल का जितना धार्मिक महत्व है उतना ही आपकी सेहत के लिए भी महत्व है। गेंदे का फूल शरीर को ताकत देता है। गेदें के 100 ग्राम फूल के बीजों वाले हिस्से को काट लें और इसे एक पतीले पीनी में डाल दें और 100 ग्राम चीनी भी मिला लें। अब इसे थोड़ी देर तक पकने दें। फिर इसका कंद बनाकर रोजाना सेवन करने से शरीर की कमजोरी ठीक हो जाती है।  

सूरजमुखी

कई बीमारियों को ठीक करता है सूरजमुखी का फूल। इसके फूलों को नारियल तेल में भिगोकर कुछ दिनों तक धूप में सुखाकर रखें और इससे शरीर की मालिश करें। एैसा करने से शरीर की अकड़न दूर होती है। सूरजमुखी फूल के तेल को खाने में इस्तेमाल करने से दिल सबंधी बीमारियां नहीं लगती हैं। 

गुडहल का फूल

बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है गुडहल का फूल। बालों को चमकदार और काला बनाने के लिए गुडहल के फूल को नारियल के तेल में डालकर लगाएं। गुडहल के फूल की पत्तियों और मिश्री को पीसकर खाने से दिल की बीमारी और मधुमेह यानि डायबिटीज की समस्या नहीं होती।

चमेली का फूल

चेमली का फूल भी सेहत और सुंदरता को संवारता है। यह आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। सुबह उठकर चमेली के फूल को आंखों पर रखें। यह आंखों की कमजोरी दूर करता है। चमेली के फूल की पत्तियों को चबाने से मुंह के अंदर छाले खत्म हो जाते हैं। 

मधुमालती का फूल 

प्राकृति का अदभुद पौधा है मधुमालती। इस पौधे के सेवन से पेट दर्द से लेकर प्रदर तक की बीमारियां ठीक होती हैं। मधुमालती फूल की पत्तियों का रस पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। एक ग्राम तुलसी और एक ग्राम मधुमालती की पत्तियों को मिलाकर काढ़ा बना लें। और इसका सेवन करें। इस उपाय से सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है। 
ये भी पढ़ सकते है -रोग में मधुमालती के फायदे 

गुलाब का फूल

गुलाब के फूल की पत्तियों को उबलते हुए दूध में डालें और इसका सेवन करें। इस उपाय को करने से चेहरे मे ग्लो आता है और पेट की समस्या जैसे कब्ज आदि भी ठीक हो जाती है। गुलाब जल से चेहरा धोने से चेहरे की समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। इसके अलावा इसकी पत्तियों को पीसकर होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी हो जाते हैं। 

ये भी पढ़ सकते है-गुलाब के फूल के अनोखे फायदे

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।