सर्दियों में स्वस्थ बालों के लिए आहार

विस्तार में जाने सर्दियों में स्वस्थ बालों के लिए आहार ताकि आप के बाल रहें काले, लम्बे और घने हमेशा, hair care tips and diet tips for winters in hindi

पोष्टिक आहार न केवल आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है बल्कि यह आपके बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। आपके खान पान और जीवन शैली का पूरा प्रभाव आपके शरीर के साथ साथ बालों पर भी पड़ता है। सर्दियों में बालों की झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। बालों को केवल बाहर से ही मजबूती नहीं चाहिए होती बल्कि इससे अंदर से भी मजबूती चाहिए। संतुलित और पौष्टिक आहार आपके बालों को दृढ़ता प्रदान करते हैं।

महिलाओं की इस समस्या का प्रमुख कारण आयरन और कैल्शियम की कमी का होना होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को जिन आहारों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको सर्दियों में स्वस्थ बालों के लिए आहार के बारे में जानकारी देगें।

सर्दियों में स्वस्थ बालों के लिए आहार

अमरुद का सेवन

अमरुद में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो बीटा कैरोटोन विटामिन ए में बदल जाता है जो आपके बालों को स्वस्थ बनाता है। बालों के रोम और जड़ों के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। यह आपके बालों को दो मुँहा होने से बचाता है। अमरुद का सेवन आयरन के अवशोषण में भी सहायक होता है जो आपके बालों की सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण न्यूट्रीएंट होता है।

नट्स का सेवन

नट्स में सेलेनियम पाया जाता है जो स्वस्थ बाल और स्कैल्प के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसके इलावा नट्स में अल्फ़ा लिनोलेनिक एसिड और जिंक भी पाया जाता है। जो महिलाओं के बालों को झड़ने से रोकते हैं और उनके विकास में मदद करता है। इसलिए अपने आहार में अखरोट, बादाम और काजू को शामिल करना चाहिए।

खजूर का सेवन

सर्दियों में महिलाओं को खजूर का मज़ा लेना चाहिए खजूर आपके मुंह का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है रोजाना दो से तीन खजूर खाने से बाल मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। खजूर का तेल भी आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं। खजूर का सेवन करने से बाल लंबे घने और मुलायम होते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन

सर्दियों के मौसम में आपको अपने आस पास बहुत सी हरी सब्जियों को देखने को मिलती है अर्थात इस मौसम में बहुत सी हरी सब्जियां होती है। ऐसे में आपको अपने बालों की मजबूती को बनाएं रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा मे करना चाहिए। पालक, ब्रोकली और अन्य पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और सी से भरपूर होती है। शरीर में सीबम बनाएं रखने के लिए इसकी बड़ी मात्रा में आपको जरूरत पडती है। सीबम एक आयली पदार्थ होता है। जिसका स्त्राव हेयर फालिकल से होता हा इसके इलावा हरी सब्जियों से हमारे शरीर को आयरन और कैल्शियम भी मिलता है जो आपके स्वस्थ शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

गाजर का सेवन

गाजर बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि यह विटामिनो से भरपूर होता है। गाजर में मौजूद विटामिन ई आपके बालों को उगने काले और घने होने में बहुत मदद करता है। विटामिन सी के कारण स्कैल्प में रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है जो बालों को असमय सफेद होने से बचाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।