सर्दियों में स्वास्थ्य

बदलते सीजन में कमजोर इम्यूनिटी के चलते कई सारी बीमारियां घर कर सकती हैं। इसका सबसे पहला अटैक सर्दी-जुकाम के रूप में होता है जो बढ़ते-बढ़ते सिरदर्द और बॉडी पेन तक की वजह बन सकता है। वैसे तो इससे राहत पाने के लिए तमाम दवाइयां मौजूद हैं लेकिन बेहतर होगा इसका इलाज घरेलू तौर पर किया जाए। जानते हैं इन नुस्खों के बारे में जिसे वैदिक वाटिका आपको बता रही है। 

जिंजर टी

सर्दी-जुकाम होने पर नाक बंद होना, गले में खराश और कफ की समस्या आम बात होती है लेकिन इससे होने वाली परेशानी बहुत बड़ी होती है। ये परेशानी जब और ज्यादा महसूस होती है सांस लेने तक में दिक्कत होने लगती है। इस स्टेज तक पहुंचने से पहले ही उसे खत्म करने का सबसे कारगर इलाज है जिंजर टी पीना। दिन में 2 से तीन बार अदरक की चाय या काढ़ा पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी और दूध का कॉम्बिनेशन भी सर्दी-जुकाम की समस्या को जल्द राहत दिलाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए हल्दी वाला दूध इस समस्या से निपटने का रामबाण इलाज है। सिर्फ जुकाम के लिए ही नहीं लंबे समय तक हेल्दी और यंग बने रहने का भी ये क्विक फॉर्मूला है।

नींबू, दालचीनी और शहद

सर्दी-जुकाम की बढ़ती समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए नींबू, दालचीनी के टुकड़े और शहद को मिलाकर सीरप बनाएं। दिन में तीन से चार बार इसे गुनगुना करके पिएं। म्यूकस के साथ ही सांस लेने में आ रही दिक्कतों को भी दूर करता है।

गर्म पानी की भाप

जुकाम से जल्द छुटकारा पाने के क्विक फॉर्मूले के तौर पर गर्म पानी की भाप लेना बेहतरीन इलाज होता है। स्टीमिंग काफी हद तक बंद नाक और गले में खराश की समस्या को दूर करती है। जल्द असर पाने के लिए पानी में विक्स भी मिक्स करें और सिर को अच्छे से ढ़कें।

ऐल्कोहल पीना

ब्रांडी पीना भी सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद होता है। ये बॉडी की गर्माहट को बनाएं रखता है जिससे सांस लेने में आ रही परेशानियां दूर होती हैं। जुकाम से निजात पाने के लिए कुछ लोग ब्रांडी में शहद मिलाकर इसका इस्तेमाल करते हैं।

गारगल करना

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इससे गारगल करके भी सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है। सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक कम से कम तीन बार इस पानी से गारगल करें।

फ्लैक्ससीड

फ्लैक्स सीड्स को पानी में अच्छे से बॉयल करें जब तक ये गाढ़ा न हो जाएं। हल्का ठंडा होने पर इसमें नींबू और शहद की मात्रा डालें और पिएं। सर्दी-जुकाम मिटाने के साथ ही सेहत के लिहाज से भी ये बीज काफी फायदेमंद होते हैं।

लहसुन

लहसुन की कलियों और लौंग को तवे पर भूनें और इसमें घी मिक्स करें। अच्छे से चबाकर इसे खाएं और जल्द इस समस्या से राहत पाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।