सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

हमारे घर में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिसे हम रोज खाते हैं। पर हम ये नहीं सोचते होगें की इनसे हमें रोगों से बचने में भी सहायता मिलती है। खांसी और जुकाम ये दोनों ऐसे रोग हैं जो हर मौसम में कभी भी हो जाते हैं। और इन रोगों से शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप मेडिकल स्टोर से दवाई लेने की बजाय अपने घर में मौजूद इन चीजों का प्रयोग करके आप इन रोगों से बच सकते हो। आइये जानते हैं क्या हैं खांसी और जुकाम से बचने के वैदिक घरेलू उपाय।

घरेलू उपाय जुकाम और सर्दी से बचने के

काली मिर्च

रोज सुबह बच्चों को या आपको जुकाम, खांसी और सिर में दर्द हो रहा हो तो आधा चम्मच काली मिर्च के चूर्ण में शहद खाने से आराम मिलता है।

सरसों का तेल

आधा चम्मच अदरक का रस, आधा चम्मच प्याज का रस और इसमें कुछ बूंदे सरसों का तेल मिलाकर थोड़ा गर्म कर लें। और इसका सेवन करें। इस उपाय को करने से सुबह और शाम में होने वाले जुकाम से निजात मिल जाता है।

दूध

एक गिलास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी के चूर्ण को मिलाकर इसे पीएं। इस उपाय से बदन दर्द और जुकाम से मुक्ति मिल जाती है।

लौंग

दस से पंद्राह तुलसी के पत्ते और 8 काली मिर्च , चार लौंग, अदरक का टुकड़ा और गुड को दो कप पानी में मिलाकर उबाल लें और जब यह आधा हो जाए तब इसे छानकर इसका सेवन कर लें। इस घरेलू उपाय से बुखार, शरीर का दर्द और खांसी जुकाम से राहत मिलती है।

हींग

सरसों के तेल में अजवाइन और हींग को मिलाकर पैर की तलुओं में लगाने से इन रोगों से आराम मिल जाता है।

READ-रंग गोरा कैसे करें – गाजर का फेस पैक

दूध और काली मिर्च

काली मिर्च का चूर्ण को एक गिलास दूध में मिला लें और इसे पी जाएं। आपको खांसी-जुकाम से मुक्ति मिल जाएगी।

देसी  घी

50 ग्राम गुड और हल्दी़, 25 ग्राम अदरक को दो चम्मच देशी घी में पका कर इसके छोटे-छोटे गोले बना लीजिए। और सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले लें। ध्यान रहे कि इसके बाद पानी न पीएं। थोड़ी समय में ही आपको जुकाम से व खांसी से राहत मिल जाएगी।

तो है न आपके किचन में छुपा हुआ है आपकी खांसी, जुकाम और बुखार का कारगर घरेलू उपचार।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।