संतुलित आहार तालिका – बच्चों के लिए

बच्चे के पांच साल होते ही उसके खाने पीने की आदतें भी बदल जाती हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि बच्चे को खाने में क्या-क्या दिया जाना चाहिए ताकि बच्चे को पोषण मिल सके और वह स्वस्थ रहे। जिस तरह से कम उम्र में ही बच्चों को बीमारियां हो रही है। यह एक समस्या बन गई है जिसकी मुख्य वजह है बच्चों द्वारा गलत तरह का खान-पान का सेवन करना आदि। बच्चे के विकास के लिए उचित पोषण देना जरूरी है। जिससे बच्चे का विकास जल्दी होता है और बीमारियां भी उसे नहीं लगती हैं।

संतुलित आहार तालिका – बच्चों के लिए

 

फलों का सेवन 

बच्चे को उचित पोषण देने के लिए फलों का सेवन जरूर करवाना चाहिए। फलों मे रहने वाले पौष्टिक तत्व बच्चे को अंदर से मजबूत बनाते हैं । इसलिए आप बच्चे को संतरा, अंगूर और सेब का सेवन कराएं।

पानी का सेवन

पानी बच्चे को कई तरह से पोषण देता है जिससे बच्चे के शरीर में प्रयाप्त मात्रा में पानी रहता है और वह अंदर से मजबूत बना रहता है। जितना हो सके बच्चे को पानी जरूर पिलाते रहें।

ये भी पढे-बच्चों में तुतलेपन और बच्चों में शैयामू़त्र – दूर करने के आयुवेर्दिक टिप्स

मिनरल्स और विटामिन्स

बच्चों के शरीर के विकास के लिए जरूरी है कि उन्हें मिनरल्स और विटामिन्स देना चाहिए। इसलिए बच्चे को हरी पत्तेदार सब्जीयों को अधिक से अधिक खिलाएं।

प्रोटीन का सेवन

बच्चों के दिमाग और सेहत के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन देने से बच्चे की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। प्रोटीन के रूप में बच्चों को अंडे, दाल, और पनीर युक्त चीजों को दें।

ये भी पढे-बच्चों के दांत निकलना – सावधानियां और जानकारी

कैलोरी का सेवन

बच्चों के शाररिक विकास के लिए कैलोरी बहुत जरूरी है। आप बच्चे को कैलोरी के रूप में अनाजयुक्त चीजें, दूध और सेब आदि को खिलाएं। जितना हो सके बच्चे को तेल युक्त चीजें न खिलाएं।

संतुलित आहार के टिप्स – बच्चों के लिए

  • आप बच्चे को खाने के लिए जबरदस्ती जोर न दें।
  • बच्चे को जितना हो सके खेलने दें। एैसा करने से बच्चे को भूख लगती है।
  • बच्चे को फल और सलाद देते रहें। बच्चे को तरह-तरह के रंग के फलों को काट कर खिलाते रहें।
  • बच्चों को जंकफूड से दूर रखें। और उसकी जगह उसे पौष्टिक आहार दें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।