सकारात्मक उर्जा के उपाय – घर में रखें ये पौधे

plants-vastu-tips-for-positivity-in-house-in-hindi

वातावरण को साफ और शुद्ध बनाए रखने का काम करते हैं पौधे । पौधे घर के आंगन व घर के बाहर लगाकर घर सुंदर दिखता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार प्रकृति ने हमें कुछ एैसे पौधे दिए हैं जिनको घर में लगाने से घर के अंदर सकारात्म उर्जा आती है। और आप एक बेहतर और खुशहाल जीवन जीते हो। वैदिक वाटिका आपको सकारात्मक पौधों को घर पर लगाने के वास्तु टिप्स बता रही है।

घर में सकारात्मक उर्जा लाने वाले पौघे
कैकटस
कैकटस का पौधा दिखने में बड़ा ही अद्भुद और सुंदर दिखता है। और इसे घर पर या आॅफिस में लगाने से बुरी नजर व गलत तरह के प्रभाव घर पर नहीं पड़ते हैं। कैकटस सारी नकारात्मक उर्जा को सकारात्क उर्जा में बदल देता है।

चमेली
एक और खूबसूरत पौधा है चमेली का। बहुत ही सुंदर और सुगंध देने वाला यह पौधा आपके लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में पति.पत्नी के बीच बनती न हो। या आपस में मनमिटाव हो तो चमेली का पौधा घर में जरूर लगाएं। यह पौधा रिश्तों को मजबूत और सुंदर बनाता है। इस पौधे को घर के अंदर भी लगा सकते हैं।

यूकेलिप्टस
वास्तु दोष खत्म करता है यूकेलिप्टस। इसलिए वास्तु शास्त्र के जाने माने लोग हमेशा आपको घर व आॅफिस के पास यूकेलिप्टस के पौधे को लगाने की बात करते हैं। यूकेलिप्ट का पौधा बुरी नजर और नकारात्मक चीजों को खत्म कर देता है और सकारात्मक उर्जा को प्रसारित करता है।

एलोवीरा
सौंदर्य और सेहत दोनों की सभी तरह की समस्याओं को खत्म करता है एलोवीरा। वास्तु शास्त्र में एलोवीरा के पौधे को भी घर में लगाने की सलाह दी जाती है। इस पौधे में इंसान की किस्मत तक बदल देने की क्षमता होती है। यह पौधा जादू.टोना व बुरी शक्तियों के प्रभाव को भी खत्म करता है।

बांस
बांस का भी काफी प्रचलन हो गया है घर को संुदर बनाने के लिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बांस सकारात्मक उर्जा घर के अंदर लाता है। हरा बांस या बांसुरी को घर पर रखने से घर में कलेश नहीं होता है।

तुलसी का पौधा
सेहतए सौंदर्य और निरोगी बनाने के अलावा यह पौधा सभी तरह की बुरी आत्माओं को घर के अंदर नहीं आने देता है। तुलसी का पौधा अति पवित्र और पूजनीय होता है। सभी तरह के देवता तुलसी में वास करते हैं। जिस घर में तुलसी होती हैं वहां जादू टोने का असर व नकारात्मक उर्जा नहीं आ सकती है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।