सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय जाने विस्तार में ताकि आप पा सकें घने काले बाल, home remedies to get rid of white hair in hindi

खान पान सही न होने के कारण आजकल हमारे बाल असमय ही सफेद होने लगे है। यह आज की एक आम बात बन चुकी है। हम अपने आस पास देखते हैं कि दस में से पांच लोगों के बारे परेशानी के कारण ही सफेद होते हैं। सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग कैमिकल युक्त कलर का ही इस्तेमाल करते हैं। उनकी परेशानी इससे घटती नहीं बल्कि इससे ओर बढने लगती है।

केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल करने से स्किन की एलर्जी भी हो सकती है और इससे आपके पैसों की भी बर्बादी होती है साथ ही इससे आपको नुकसान भी होता है। आप कुछ घरेलू उपाय करके इस तरह की परेशानी और असमय सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते है सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय के बारे में।

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

दही का इस्तेमाल

सफेद वालो को काला करने के लिए धी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दे और बाद में अपने बाल धो लें। इससे आपके सफेद बाल काले होने लगते हैं।

आंवला का प्रयोग

आंवले का प्रयोग बालों में करने से बाल काले होने लगते हैं और रेशमी भी होते हैं। इसके लिए आंवले के पाउडर को मेहंदी में मिलाकर सिर पर लगाने से आपके बाल धीरे धीरे करके काले होने लगते हैं।

नीम का प्रयोग

नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर कुछ समय तक इसे बालों को लगा कर रखें और थोड़ी देर बाद अपने बाल धो लें। इस प्रकार करने से आपके बालों की समस्या दूर हो जाती है और बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं।

कलौंजी का प्रयोग

बालों को काला करने के लिए  50 ग्राम कलौंजी को एक लिटर पानी में उबाल लें। इस पानी के द्वारा अपने बालों को धोएं। इस प्रकार करने से लगभग एक महीने में आपके बाल काले और लंबे  होने लगेगे।

नीम और बेर के पत्ते

नीम और बेर के पत्तों को पीसकर सिर पर लगा कर रखें और इसे लगभग दो से तीन घंटे तक सिर पर लगा रहने दें। इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है और साथ ही बाल लंबे भी होते हैं।

काली मिर्च का इस्तेमाल

काली मिर्च को पानी में उबाल कर ठंडा होने दें बाद में इसे अपने बालों पर लगायें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको कुछ ही समय में इसका असर दिखाई देने लगेगा।

कॉफी का इस्तेमाल

अगर आप अपने सफेद बालों से परेशान हो चुके हैं तो आपको कॉफी पीने के स्थान पर सिर धोने के लिए इस्तेमाल करनी चाहिए। इस प्रकार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल काले होना शुरू हो जायेगें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हो।

एलोवेरा का इस्तेमाल

सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सफेद बालों में एलोवेरा और नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। इससे आपके बाल झड़ना और सफेद होना बंद हो जायेगें।

एलोवीरा के आयुर्वेदिक फायदे

प्याज का इस्तेमाल

प्याज खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि बालों को भी काला करने के लिए सहायक होता है। नहाने से पहले अपने सिर पर इसका पेस्ट लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं।

दूध का इस्तेमाल

बालों पर दूध का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और काले होने लगते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।