सफलता पाने के उपाय – सुबह उठ कर करें यह काम

प्राचीन काल से कई प्रकार की वैदिक और धार्मिक परंपराएं चलती आ रही हैं जिनको यदि इंसान विश्वास के साथ करता है तो उसे जीवन में कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता है। एैसी ही कुछ परंपराएं हैं जिन्हें सुबह के समय में किया जाता है जिनसे हर काम में सफलता मिलती है। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कौन से हैं ये काम। सुबह की शुरूआत अच्छे से हो तो पूरे दिन आपको कभी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इन कामों को सुबह करने से मिलती है सफलता
घर के मंदिर का दर्शन करें
रोज सुबह के समय घर पर बनें मंदिर के दर्शन करना चाहिए। और घर से बाहर जाते समय भी मंदिर के दर्शन करके जाना चाहिए। इससे पूरे दिन भगवान आपके उपर कृपा करते हैं और अशुभ घटनाओं से भी आपको बचाते हैं।इसके अलावा घर के मंदिर की साफ सफाई भी करनी चाहिए जिससे घर में सकारात्मक उर्जा आती है नकारात्मक उर्जा खत्म हो जाती हैं।

तुलसी के पत्तों का सेवन
शास्त्रों में तुलसी को पवित्र माना गया है। जिस घर में तुलसी रहती है वहां धन का आभाव नहीं होता है।
रोज सुबह तुलसी के पत्तों को बिना चबाए निगलना चाहिए। इससे शरीर पर बुरी हवाएं नहीं लगती हैं और इंसान को किसी भी तरह का रोग नहीं लगता है।
सुबह दही खाकर निकलें
सुबह घर से बाहर जाते समय दही का सेवन करके जरूर जाएं। दही की ये परंपरा बहुत पुराने समय से चली आ रही है। दही सेवन से इंसान के अंदर नकारात्मकता खत्म हो जाती है जिससे उसका पूरा दिन अच्छा रहता है।
सीधा पैर
जब आप किसी महत्वूर्ण काम के लिए घर से बाहर जा रहें हो तब अपना सीधा पैर पहले घर से बाहर रखें। इससे आपके काम में सफलता की संभावना अधिक हो जाती हैं।
यही नहीं इससे इंसान के विचारों में भी सकारात्मकता आती है और बाधाएं खत्म होती हैं।

अपने से बड़ों के पैर छूना
सुबह घर से बाहर जाते समय अपने घर के बड़े या बूढे़ लोंगों के पैर छूकर जरूर जाना चाहिए। इससे आपके उपर उनकी विशेष कृपा बनती है और आपका पूर दिन शुभ जाता है।

प्राचीन ग्रंथों में हमें यह जानकारी मिलती हैं। इंसान को हमेशा अपने ग्रथों में बताई गई बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। यही नहीं भारत के प्राचीन वैदिक ग्रंथ में छिपे हुए कई रहस्यों से इंसान को फायदा ही फायदा मिलता है। वैदिक वाटिका का प्रयास है कि वह धार्मिक ग्रथों में छिपे हर एक रहस्य को सरल भाषा में आपके लिए प्रस्तुत करती है। जिससे आपको और आपके परिवार के सभी लोगों को फायदा मिलता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।