रुखी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण आहार

आज हम बात करेंगे रुखी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण आहार के बारे में। जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है वैसे ही हमारा शरीर पूरी तरह से ड्राई होना शुरू हो जाता है। यह शरीर में होने वाली कोइ आम समस्या नहीं है। जिसे हम सभी को ही झेलना पड़ता है और इससे जितनी जल्दी हो सकें उतनी जल्दी इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं।

हम सर्दी के मौसम तो रोक नहीं सकते पर अपनी ड्राई स्किन को आसानी से कोमल और नम जरुर बना सकते हो। आपकी त्वचा रुखी न हो इसके लिए आपको सर्दियों के दिनों में अपना अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको जितना हो सकें हाइ ड्रेटिंग फ़ूड का सेवन करना चाहिए। जिसका सेवन करने से आपकी स्किन में नमी और कोमलता बनी रहें।

पालक और एवाकाडो कुछ ऐसे फल और सब्जियां होती है जो आपके शरीर के अंदर नमी बनाकर रखते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं रुखी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण आहार के बारे में।

नारियल तेल का प्रयोग

सर्दियों के दिनों में नारियल तेल बहुत सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फैट आपकी त्वचा के अंदर नमी बना कर रखता है। इसलिए इसका प्रयोग सर्दियों में जरुर करना चाहिए।

खीरे का प्रयोग

खीरे में सिरसा पाया जाता है जब आप खीरे का सेवन करते हैं तब आपकी त्वचा में लचीलापन आता है और यह त्वचा को नम रखने में भी मदद करता है। रुखी त्वचा को दूर करने के लिए खीरे का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

धनिया का प्रयोग

सर्दियों के दिनों में धनिया जरुर खाना चाहिए धनिया खाने से ड्राई स्किन नमी आ जाती है। इसका कारण यह है की इसमें सिरसा पाया जाता है जो त्वचा को नम रखने में मदद करता है।

आरसी के बीज

आरसी के बीजो में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके शरीर के अंदर की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है।

अखरोट का सेवन

सर्दियों में अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में आपकी त्वचा को माश्चराइजर को आवश्यकता होती है जो अखरोट खाने से मिलती है। इसका सेवन त्वचा के साथ साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है।

नट्स का प्रयोग

सर्दियों के दिनों में जितना हो सके उतने अधिक मेवे का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर नट्स इसका सेवन करने से ड्राई स्किन को तेल मिलता है।

गाजर का सेवन

गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आपकी स्किन सूख जाएं तब आपको गाजर खाना शुरू कर देनी चाहिए।

पानी का सेवन

त्वचा में रूखापन आने का एक मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है। प्रतिदिन आठ से दस  गिलास पानी पीने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। पानी का सेवन करने से शरीर अंदर से विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इससे त्वचा कातिमय बनती है। पानी की कमी से होने वाली बीमारियां

ऑलिव आयल का प्रयोग

जैतून के तेल के बहुत से फायदे होते हैं इसमें एक फायदा यह हैं कि जैतून का तेल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है। जैतून के तेल में विटामिन ई और स्वस्थ वसा मौजूद होती है और विटामिन ई से त्वचा में नमी आती है।

पालक का सेवन

पालक में बहुत सारा फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है साथ ही आपकी त्वचा को नम बनाएं रखने में भी मदद करता है। इसलिए इसका सेवन सर्दियों में जरुर करना चाहिए ताकि आपकी रुखी त्वचा में नमी आ जाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।