रूखे हाथों से छुटकारा पाने के उपाय

जाने रूखे हाथों के लिए घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ताकि आप रख सकें अपनी ब्यूटी का बेहतर ख़याल, dry hand home remedies in hindi

हर किसी को साफ़ और मुलायम हाथों की चाह होती है कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने चेहरे से ज्यादा अपने हाथ पैर की तरफ ध्यान देते हैं। कुछ लोग इसे एक शौक की तरह करते हैं लेकिन आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि चेहरे के साथ ही हाथों की देखभाल करने की जरूरत भी पडती है।

गर्मियों में जहां हम लोग तपती गर्मी और धुप के कारण पसीने में भीगे रहते हैं तो दूसरी और एक वर्ग ऐसा भी है जो रूखे हाथों से परेशान रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आज हम आपको इसके लिए कुछ उपचार बता रहे हैं। आइये विस्तार से जानते हैं रूखे हाथों से छुटकारा पाने के उपाय के बारे में।

फिंगरनेल ब्रशेज निकाले की मैल

अगर बहुत देखभाल के बावजूद भी आपके हाथ पैर बहुत गंदे रहते हैं तब आप फिंगरनेल ब्रशेज का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिंगरनेल ब्रशेज द्वारा आप अपने नाखुनो को अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हो। आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं जब आप इसका इस्तेमाल करें। तब आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि इससे क्युटिक्ल्स न कटने पाए जो नेल बेड की सुरक्षा करते हैं इसके बजाय अपने नाखूनों के नेचुरल कर्व को फालो करें। इससे आपके हाथ रूखे नहीं रहते।

मेनिक्योर का उपयोग

अगर आप हर महीने मेनिक्योर करवाते हैं तो इससे न केवल आपके हाथ संवरते हैं बल्कि आपकी ओवरआल एपियरेंस और हांइजीन का स्तर भी सुधारता है।

नींबू का रस

हाथों को सुंदर बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच चीनी का लें। अब थोडा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को पांच मिनट तक अपने हाथों पर लगा रहने दे। फिर अपने हाथों को गुनगुने पानी के साथ साफ़ कर लें

टमाटर का रस

टमाटर का रस हाथों को साफ़ करने का सबसे अच्छा और सबसे बेहरीन उपाय है। अगर आप अपने रूखे हाथों से परेशान है तो एक टमाटर और नींबू का रस निकाल कर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें। पांच मिनट तक इसे हाथों पर लगा लें और बाद में अपने हाथ साफ कर लें।

नींबू और बेसन का पेस्ट

अगर आपके हाथों में अक्सर पिगमेंटेशन रहती है तब आप घर में ही इसका इलाज कर सकते हैं। इसके लिए नींबू और बेसन का पेस्ट बना ले और अपने हाथों पर इस्तेमाल करें। इसके इलावा जब आप घर से बाहर निकलते है तब आप अपने हाथों पर सनस्क्रीम का उपयोग भी कर सकते हो। हाथों का रूखापन काफी हद तक कम हो जाता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।