रंग गोरा कैसे करें – गाजर का फेस पैक

गाजर सेहत और सौंदर्य के लिए एक स्वास्थवर्धक सब्जी है। जहां एक ओर गाजर आपको बीमारियों से बचाता है वहीं दूसरी ओर गाजर आपकी त्वचा की रंगत को भी संवारता है। गाजर में मौजूद मिनरल और विटामिन त्वचा की रौनक बढ़ाते हैं। गाजर फेस पैक को लगाने से त्वचा में निखार आता है और आपका रंग साफ और गोरा होता है। गाजर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में खून का बहाव होने लगता है जो चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक लाता है। कैसे बनाएं गाजर का फेस पैक वैदिक वाटिका आपको बता रही है। इसका तरीका।

रंग गोरा कैसे करें – गाजर का फेस पैक

कोमल और गोरी त्वचा पाने के लिए

यदि आप जल्दी ही कोमल और गोरी त्वचा पाना चाहते हैं तो एक चम्मच गुलाब के जल में एक चम्मच कद्दुकश की हुई गाजर, एक चम्मच ककड़ी का पेस्ट और एक चम्मच बेसन को डालकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एैसा कुछ दिनों तक लगातर करने से त्वचा का रंग निखरता है।

 

खुरदुरी त्वचा से बचाने के लिए

खुरदुरी त्वचा को ठीक करने के लिए एक चम्मच शहद में

एक चम्मच नींबू का रस

एक चम्मच गाजर घिसा हुआ, को मिलाकर घोल बनाएं। और इस घोल को चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।इस उपाय को हर सप्ताह करें।

चेहरे की सुबह की सूजन 

कुछ लोगों में देखा गया है कि सुबह के समय उठते है उनके चेहरे पर सूजन आ जाती है। ऐसे में एक चम्मच चुकंदर का पेस्ट एक चम्मच घिसी हुई गाजर एक चम्मच दही एक चम्म्च आलू पेस्ट को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय से चेहरे की सूजन कम हो जाती है।

 

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए

झुर्रियों को हटाने के लिए गाजर बहुत ही फायदेमंद है।

एक चम्मच शहद

एक चम्मच पीसा हुआ चावल

एक चम्मच कद्दुकस की हुई या घिसी हुई गाजर

एक छोटी चम्मच हल्दी।

इन सब को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। और बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। यह उपाय आप सप्ताह में चार दिन करें।

 

दमकती त्वचा के लिए 

यदि आप दमकती और चमकदार चेहरा पाना चाहते हैं तो एक चम्मच जौ और एक चम्मच की मात्रा में गाजर के साथ एक छोटा सेब को मिलाकर पीस लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। यह एक तरह का प्राकृतिक स्क्रब है। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के बाद इस पेस्ट को हाथों के जरिए छुड़ाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।