धूम्रपान छोड़ने के उपाय

धूम्रपान सेहत का सबसे बड़ा दुशमन है। इसकी आदत जिसे लगती है उसके लिए इसे छोड़ना बेहद मुशकिल हो जाता है। धूम्रपान को छोड़ने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये हकीकत है धूम्रपान की आदत आसानी से नहीं छूटती। और सारे उपाय बेकार हो जाते हैं लेकिन  बहुत ही कम लोग जानते हैं बिना दवाई के भी धूम्रपान को छोड़ा जा सकता है। वैदिक वाटिका आपको बताएगा कैसे छोड़ें इस गलत आदत को।

धूम्रापान को छोड़ने का पहला तरीका तो यह है कि आप अपने आप से कुछ सवाल पूछें। जैसे धूम्रापान मैं क्यों कर रहा हूं? क्या यह मेरे पैसे और सेहत दोनों को बर्बाद तो नहीं कर रहा है। यदि कुछ देर के लिए धूम्रपान तनाव से राहत तो देता है लेकिन जीवन भर के लिए भी बीमारियों का तनाव देता है।

अचानक से भी धूम्रपान को न छोड़ें। यदि आप तुरंत से यह फैसला लेंगे कि मैं आज से ही धूम्रपान नहीं करूंगा तो यह संभव नहीं है आप दो दिन बाद फिर किसी दुकान से सिगरेट खरीदते दिखाई देगें। आप इस बात का ध्यान रखें यदि आप 1 दिन में 10 सिग्रेट पीते हैं तो उसे अगले दिन 7 तक लाएं। फिर धीरे-धीरे 5 फिर 3 और फिर एक एैसा करके आप धूम्रपान छोड़ सकते हो।

जब भी दुकान पर जाएं अपना मन बदलकर सिगरेट की जगह टाफी या चाकलेट या बबलगम आदि को लें। और तुंरत वहां से निकले कुछ दिनों तक एैसा करते रहने से भी धूम्रपान की आदत भी चली जाती है।

पैसों की गुल्लक बनाएं
जितने पैसे आप एक दिन में सिगरेट खरीदने में देते हो उतने ही पैसों को गुल्लक में डालें और 1 महीने के बाद आप देखेगें की आपने कई पैसे बचा लिए हैं जिसकी कल्पना आपने नही की होगी।

दोस्तों को बताएं
जी हां धूम्रपान आपने छोड़ दिया ये बात अपने दोस्तों को भी बताएं। इससे सभी की नजरों में आपकी इज्जत बढ़ेगी और आपके अंदर विश्वास भी आएगा। लेकिन एक और वजह भी है यदि आप दोबारा धूम्रपान करते नजर आएगें तो आपके दोस्त और स्टाफ आपकी हंसी उड़ाएगें और आप इस वजह से भी धूम्रपान छोड़ने के लिए विवश हो जाएगें।

सफल लोगों की आत्मकथा पढ़ें इससे आपके अंदर भी बदलाव आएगा। जो  लोग धूम्रपान को छोड़कर सफल हुए हों। और उनके जीवन में बदलाव आएं हों।
लाइटर और ऐशट्रे जो धूम्रपान की लत को बढ़ावा  देती है उसे पहले ही फेंक दे।

इन तरीको से आप धूम्रपान जैसी गलत आदतों को छोड़ सकते हो लेकिन आपको अपने अंदर इसका पूरा मन बनाना है ।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।