प्याज़ से बालों का इलाज़

Pyaz ke chilke ke fayde

बालों की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। कई तरह की परेशानियां बालों को कमजोर करती है। जैसे बाल झड़ना और रूसी की समस्या तो आम हो गई है। बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप क्या-क्या नहीं करते हो लेकिन यदि तब भी बालों की समस्या जस की तस बनी हुई है तो अब परेशान न हों। प्याज है आपकी इस समस्या का एक मात्र समाधान। प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है जो बालों को झड़ने से रोकती है और रूसी को भी खत्म कर देती है। प्याज का प्रयोग कैसे करना है बालों के लिए वैदिकवाटिका आपको इस बारे में पूरी जानकारी दे रही है।

रोके बालों का झड़ना
प्याज को कूटकर उसका पेस्ट बना लें। पहले नारियल के तेल से बालों की मालिश करें और आधे घंटे के बाद बालों पर प्याज के पेस्ट को लगाएं। प्याज को बालों पर लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं और बालो का  झड़ना रूक जाता है। प्याज सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। 

फंगल इंफेक्शन खत्म करता है
सिर पर फंगल इंफेक्शन होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी से झड़ने लगते हैं। एैसे में बालों पर प्याज का पेस्ट लगाएं। प्याज का पेस्ट सिर के रोमछिद्रों को पूरी तरह से खोल देता है जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन नहीं होता है।

रूसी हटाए
रूसी को हटाने का सबसे पुराना नुस्खा है प्याज का रस। प्याज के रस को दही और नींबू के मिश्रण में मिला लें और बालों पर इसे लगाएं। अब आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें बाद मे शैंपू से बालों को धों लें। आपको फायदा मिलेगा।

 बालों को दे ग्रोथ
प्याज के रस से बालों की मालिश कीजिए इससे खून का प्रभाव ठीक तरह से होता है जिससे बालों की लंबाई बढ़ती है। नारियल तेल में प्याज का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे स्कैलप की मालिश करें। फिर आधे घंटे के बाद बालों को धों लें।

शहद और प्याज
प्याज के रस को सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में शहद को हाथों में लेकर बालों की जड़ तक मसाज करें। एैसा करने से प्याज की महक कम हो जाती है। अब बालों का शैंपू से धो लें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।