पुरूषों के लिये ब्यूटी प्रोडक्टस

बदलते दौर के अनुसार पुरूषों ने भी अपने आपको बदलना शुरू कर दिया है। आजकल के पुरूष अपनी सेहत और सुंदरता पर विशेश ध्यान देने लगे हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बने होते हैं। पुरूषों के लिए भी आजकल कई तरह के ब्यूटी प्राडक्टस बाजार में उपल्ब्ध हैं । लेकिन अक्सर देखा जाता है की जानकारी नहीं होने की वजह से पुरूष एक तरह की क्रीम व प्रोडक्टस चेहरे पर लगाते हैं जिस वजह से कई तरह के साइडफेक्टस हो सकते हैं। आपको भी अपने बैग में कुछ ब्यूटी प्रोडक्टस जरूर रखने चाहिए। जिनका इस्तेमाल आप कभी कर के अपने आप को स्मार्ट और गुड लुकिंग बना सकते हो।

लड़कों को चाहिए कि वे आर्गेनिक प्रोडक्टस ही खरीदें जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं। वैदिक वाटिका आपको कुछ ब्यूटी प्रोडक्टस के बारे में बता रही है जो आपके बैग की किट और बाथरूम में जरूर होने चाहिए।

पुरूषों की मुख्य समस्याएं

  • रेजर से कट लगना
  • रूखी त्वचा
  • होठों का फटना
  • रूखे हुए बाल
  • दाड़ी का बढ़ना
  • ब्लैक हेड।

बॉडी वॉश

पुरूषों को चाहिए कि वे अपने साथ साबुन की जगह बॉडी वॉश को ही चेहरे पर लगाएं। साबुन में सोडियम हाइड्रोक्साई की मात्रा अधिक होती है जो त्वचा को खराब करती है। बॉडी वॉश चेहरे के रूखेपन को खत्म करता है। इसलिए आप अपने पास बॉडी वॉश जरूर रखें। 

इलेक्ट्रिानिक शेविंग मशीन 

इलेक्ट्रिानिक शेविंग मशीन से दाड़ी बनाने से कट नहीं लगता है। और यह आपकी  त्वचा को चिकना बनाता है। और जल्दी से बालों नहीं बढ़ने देता है। यह सामान्य शेवर से बेहद अच्छा होता है। आप कहीं भी इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

शेविंग क्रीम

कभी-कभी पुरूष शेविंग क्रीम का इस्तेमाल न करके साबुन के झाग से ही शेविंग करते हैं। जिससे चेहरे पर अक्सर कट लग जाता है और त्वचा में संक्रमण होने लगता है। शेविंग क्रीम में बटर और ग्लिसरीन की उचित मात्रा होती है जिससे आपकी त्वचा मुलायम बनती है और किसी तरह का कोई कट नहीं लगता। अपने साथ शेविंग क्रीम जरूर रखें।

शेव लोशन

आप अपने बाथरूम में शेव लोशन भी रखें। शेविंग के बाद शेव लोशन को लगाने से त्वचा में चमक व निखार आता है। इसलिए दाड़ी बनाने के बाद शेव लोशन लगाना न भूलें।

डियो व परफ्यूम

अच्छा व लाइट सुगंध वाला परफ्यूम भी अपने साथ जरूर रखें। परफ्यूम लगाने के बाद आप पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं। इसलिए तैयार होने के बाद डियो लगना न भूलें। और अपनी किट में परफ्यूम को भी जरूर रखें।

नाइट क्रीम

रात में लगने वाली क्रीम आपको बाजार में मिल सकती हैं। रात में लगाने वाली क्रीमें चेहरे के डैमेजर को रिपेयर करती हैं। इस तरह की क्रीम को रात मे लगाकर सोना चाहिए जिससे अगले दिन आपके चेहरे की चमक बढ़ती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।