पूरी नींद लेने के अनमोल फायदे

पूरी नींद लेने के अनमोल फायदे जाने कैसे नींद दिमाग और त्वचा के लिए फायदा करती है, full sleep health and beauty benefits in hindi

सोना ही काफी नहीं होता बल्कि पूरी और अच्छी नींद सेहत के लिए अच्छी होती है। आज हम पूरी नींद के अनमोल फायदे के बारे में आपको बतायेंगे। शेक्सपियर ने नींद को जिन्दगी का सबसे महान पोषक ,माना है। इस बात को सभी जानते हैं कि शरीर, मन और आत्मा को स्वस्थ रखने के लिए नींद और आराम निहायत जरूरी है।

हम में से कुछ लोगों को नींद बहुत ही अच्छे से आती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रात को नहीं हो पाते और उन्हें किसी न किसी तरह से दिन में अपनी नींद की भरपाई करनी पड़ती है। जब हम अपनी पूरी नींद लेते हैं तब इसके हमें अनमोल फायदे मिलते हैं जैसे दिमाग बढ़े, जिन्दगी बढ़े, ध्यान बढाएं आदि। जब आप पूरी नींद सो जाते हैं तब आप दिनभर अपना काम अच्छे से कर सकते हो साथ ही आँखों के नीचे काले घेरे भी नहीं होते।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं पूरी नींद लेने के अनमोल फायदे के बारे में।

पूरी नींद लेने के अनमोल फायदे

दिमाग को तेज करें

जब आप अपनी पूरी नींद को लेते हो तब आप बेहतर तरीके के साथ नया कुछ सीख या याद रख पाते हो जैसे कि अगर आप कोई नई भाषा सीख रहें हो या फिर टेनिस का खेल। जब आप अच्छे से अपना काम करते हो तब आपका दिमाग तेजी से काम करता है। जिससे आपकी याददाश्त तेज होती है साथ ही आपको कुछ और सिखने की क्षमता भी बढ़ती है। दिमाग को तेज करने वाले जूस

ध्यान को बढाएं

जब आपके बच्चे कम सोते हैं तब बच्चों में एडीएचडी के लक्षण साफ़ दिखाई देते हैं। पूरी नींद न लेने के कारण बच्चे हाइपरएक्टिव, असावधान और आवेगी हो सकते हैं।

जिन्दगी बढ़ जाती है

पूरी नींद लेने के अनमोल फायदे में एक फायदा यह है कि इससे आपकी जिन्दगी बढ़ जाती है। जी हाँ ज्यादा सोना या कम सोना आपकी जिन्दगी के दिन बढ़ा या घटा सकता है। रिसर्च से पता चला है कि जो महिलाएं पांच घंटे से कम नींद लेती है उनकी मौत जल्दी हो जाती है। इसके इलावा आपकी नींद जिन्दगी की क्वालिटी पर भी प्रभाव डालती है।

स्वस्थ वजन बनें

पूरी नींद लेने के अनमोल फायदों में एक फायदा यह हैं कि इससे स्वस्थ वजन बनता है। ऐसे में अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हो तो जल्दी सोया कीजिये इससे आप आधी रात को ओवरइटिंग करने से बच जाते हो।

रोड एक्सीडेंट से हमेशा बचे रहोगें

अगर हम नेशनल हाइवे ट्रेफिक सेफ्टी की रिपोर्ट की बात करें तो उसके अनुसार अधिकतर कार एक्सीडेंट ड्राईवर के शाराब पीने से नहीं बल्कि ठीक तरह से न सोने के कारण होते हैं। नींद की कमी का प्रभाव कार चालक पर बुरी तरह से पड़ता है। इससे बचने के लिए पूरी नींद लेना बहुत ही अवश्यक है।

तनाव को कम करें

तनाव हमारी जिन्दगी की हर बीमारी की एक अहम जड़ होती है। अगर आप अपनी पूरी नींद लेते हो तब आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। यह भी कहा जाता है कि नींद कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है जो कि ह्रदय रोग में अहम रोल को अदा करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।