पुखराज रत्न के फायदे और इसकी पहचान

रत्नों में इंसान का जीवन बदलने की क्षमता होती है। सही समय पर उचित रत्न को पहनने से इंसान का भाग्य उदय हो जाता है। 9 रत्नों में से सबसे प्रभावशाली और कई समस्याओं का निदान करने वाला एक रत्न है पुखराज। अक्सर ज्योत्षि भी पुखराज पहनने की सलाह देते हैं। आखिर क्या वजह है इसकी वैदिक वटिका आपको पुखराज रत्न के बारे में पूरी जानकरी दे रही है। जो आपके लिए फायदेमंद है।

ग्रह

पुखराज रत्न बृहस्पति ग्रह से संबंधित होता है। और गुरू को जीवन देने वाला ग्रह माना जाता है। 

पुखराज पहनने के फायदे

पुखराज को पहनने से इंसान के जीवन में उन्नति, सौभाग्य, भाग्यउदय और जीवन में सुख प्राप्त होता है।

इसके अलावा पुखराज पहनने से पुत्र रत्न की प्राप्ति, विवाह में देरी की समस्या का दूर होना और आध्यात्मिक शक्ति का विकास आदि होता है।

बीमारियों में पुखराज

कई तरह की बीमारियों में पुखराज पहनना लाभदायक होता है। पुखराज पहनने से टीबी, छाती में जलन, गले के रोग, श्वास संबंधी रोग और दिल की बीमारी आदि में लाभ मिलता है।

किन-किन रंगों में होता है पुखराज

पुखराज मुख्य रूप से पांच प्रकार के रंगों में होता है। हल्के पीले रंग में, हल्दी जैसे रंग में, केशरिया रंग में, सोने के रंग में और नींबू के छिलके के रंग आदि में होता है।

असली और नकली पुखराज कैसे पहचानें

असली और नकली पुखराज को पहचानने के लिए दूध में पुखराज को 24 धंटे के लिए रख दें। फिर देखें की इस दौरान पुखराज में फीकापन व सिकुडन न आए तो समझें यह असली पुखराज है।

पुखराज का पारदर्शी होना

जब भी आप पुखराज खरीदें तो इस बात का ध्यान दें कि इसकी पारदर्शिता कैसी हैं। पारदर्शिता यानि  रत्न का आर-पार बिल्कुल साफ दिखना चाहिए। वह कहीं से खंडित व टूटा हुआ भी नहीं होना चाहिए। 

पुखराज पहनने से पहले

यह रत्न बेहद प्रभावशाली होता है। इसलिए इस रत्न को किसी पंडित के द्वारा मंत्र जाप कराकर ही पहनें। यहा तभी ही फायदा करता है। 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।