प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन युक्त आहार जाने हिंदी में ताकि आप रहें स्वस्थ और तंदुरुस्त, protein rich foods tips in hindi

प्रोटिन एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर की सही बढ़त, विकास और सरंचना को बढ़ाने में मदद करता हैं। प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है साथ ही शरीर भी सही ढंग से काम नहीं करता। प्रोटीन में बीस तरह के एमिनो एसिड होते हैं। इनमे से आठ एमिनो एसिड ऐसे होते हैं जो हमें भोजन से प्राप्त होते हैं बाकी बारह एमिनो एसिड शरीर में ही उत्पाद होते हैं।

प्रोटीन शरीर में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को सोखता है। प्रोटीन के प्राकृतिक स्त्रोत में प्रमुख स्त्रोत अंडा होता है। अंडे को भोजन में प्रोटीन का राजा माना जाता है। इसमें सारे बीस एमोनो एसिड होते हैं जो आसानी से हजम हो जाते हैं। दूध प्रोटीन से भरा होता है इसमें शरीर की शक्ति में वृद्दि करने वाला पोषक तत्व कैल्शियम होता है जो हड्डियों में मजबूती प्रदान करता है। ऐसा नहीं हैं कि केवल मांसहारी खाद्य पदार्थ में ही प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है बल्कि शकाहारी खाद्य पदार्थो में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। आइये जानते हैं प्रोटीन युक्त आहार के बारे में।

प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन युक्त आहार दालें

दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है वो दाल भले ही अरहर, मुंग, उड़द, चने आदि की ही क्यों न हो। इन सभी दालों में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है। शाकाहारी लोगों के दालें प्रोटीन की कमी को पूरा करती है।

सब्जियों का सेवन

शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता होती है ऐसे में बात आती है कि प्रोटीन का अच्छा क्या है जब आप सब्जियों का सेवन करते हैं, तब आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है जैसे मटर, पालक, शताबरी, ब्रोकली आदि का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है।

दही का सेवन

दही को प्रोटीन का अच्छा साधक है। नियमित रूप से दही का इस्तेमाल करने से शरीर ठीक और निरोग होता है। दही इंसान की उम्र को बढाता है दही से बनने वाला छाछ अधिक फायदेमंद होता है।

राजमा का सेवन

जो लोग मांस का सेवन नहीं करते उन्हें राजमा व लोविया का सेवन करना चाहिए। राजमा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। राजमा को चावल के साथ खाने से यह एक अच्छी मील बन जाती है। यह शरीर को पोषक तत्व देता है।

अंडे का सेवन

प्रोटीन युक्त आहार में अंडे को प्रमुख स्त्रोत माना जाता है। अंडा में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 पाया जाता है। यह सभी तत्व शरीर के लिए जरूरी होते हैं। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल का निर्माण करता है। इसके इलावा कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

मछली का सेवन

मछली में लो फैट होता है और इसमे बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा 3 फेटी एसिड पाया जाता है। मछली का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मछ्ली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और अन्य प्रकार के पोषक तत्व पायें जाते हैं। यही कारण है कि मछली का सेवन फायदेमंद होता है।

चिकन का सेवन

चिकन प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। यह शरीर के विकास के साथ साथ मसल्स बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। मोटापे की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए चिकन बहुत फायदेमंद होता है।

मेवा युक्त आहार

बादाम, पिस्ता  और अखरोट में प्रोटीन की उचित मात्रा पाई जाती है साथ ही फाइबर की भी प्रचुर मात्रा इसमें मौजूद होती है। किशमिश का सेवन करने से आपको तुरंत ही उर्जा प्राप्त होती है।

सोयाबीन का सेवन

सोयाबीन हमारे शरीर के पोषक एंव स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सोयाबीन में 33 प्रतिशत प्रोटीन, 22 प्रतिशत वसा, 21 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 12 प्रतिशत नमी और और 5 प्रतिशत भस्म होती है।

दूध का सेवन

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। दिन में एक गिलास दूध का सेवन करने से पुरा दिन शरीर ऊर्जावान रहता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।