Pregnancy Tips

गर्भावस्था में ग्रीन चाय पीने के फायदे

गर्भावस्था में ग्रीन चाय पीने के फायदे जाने ताकि आप प्रेगनेंसी में देखभाल कर सकें एक बेहतर तरीके से, green tea health benefits during pregnancy in hindi

गर्भावस्था के दौरान हरी चाय का सेवन करने से बहुत फायदे मिलते हैं जैसे दांतों और मसूड़ों के लिए। इसका सेवन करने से गर्भावस्था में तरोताजा और शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है। हरी चाय में लौह, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

नवजात के लिए माँ के दूध के फायदे

शिशु के वास्तविक विकास के लिए ब्रेस्ट फीडिंग जरूरी होती है। जब शिशु पैदा होता है तब उसके शरीर में बीमारी से लड़ने की शक्ति नहीं होती है। ऐसे में जब बच्चे को मां का दूध मिलता है तब उसके शरीर की शक्ति बढ़ती है।

गर्भ निरोधक गालियों को खाने के नुकसान

महिलाएं इसका सेवन करने से अनचाहे गर्भ से बच सकती हैं। यानि कि गर्भ निरोधक गोलियों का बाजार में आना महिलाओं को कई समस्याओं से बचा सकती है। लेकिन इसका दूसरा सबसे खतरनाक पक्ष यह है कि आपको इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं।

गर्भावस्था में खानपान – जीरे का पानी करता है फायदा

diet-in-pregnancy-in-hindi

जीरे में एंटीआॅक्सीडेंट और विटामिन सी और ए की मात्रा भी अधिक होती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभ देते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है प्रेगनेंसी में जीरे वाले पानी को पीने के फायदे।

क्या गर्भावस्था में आम खाना चाहिए

हम बात कर रहें हैं गर्भ के दौरान गर्भवती महिला को आम खाना चाहिए या नहीं। जैसे कि हमने आपको बताया कि मां के शरीर से ही पोषक तत्व बच्चे को मिलते रहते हैं।

1 2 3 4