चेहरे की देखरेख और सावधानियां

महिलाएं व लड़कियां को अपने चेहरे की फिक्र अधिक रहती है जिसके लिए वे बेहद संवेदनशील भी रहती हैं। चेहरे को साफ व सुंदर बनाए रखने के लिए चेहरे की रोज सफाई होना जरूरी है। एैसा करना कोई कठिन काम नहीं है लेकिन कई बार आप चेहरे को साफ करते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देती है जिससे आपके चेहरे व त्वचा पर उसका गलत व नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वैदिकवाटिका आपको इन गलतियों के बारे में बता रही जो आप अक्सर ध्यान न रहने के कारण भूल जाती हो।

साफ हाथों से साफ चेहरा
यदि आप चाहती हो कि चेहरे की चमक व रौनक हमेशा दमकती रहे तो इसके लिए आपको चेहरे को साफ करने से पहले अपने हाथों को साफ जरूर करना चाहिए। क्योंकि हाथों में कीटाणु होते हैं। जो बिना हाथ धोए सीधे चेहरे की त्वचा पर आ जाते हैं जिससे त्वचा को कई तरह के रोग हो सकते हैं। इसलिए जब भी आप अपना चेहरा धोएं उससे पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छे से साफ कर लें।

गुनगुने पानी का प्रयोग
चेहरे को साफ करने के लिए ठंडे पानी की बजाए आप हल्का गुनगुना पानी का प्रयोग कर सकते हो। इससे चेहरे पर संक्रमण रोग भी नहीं होता है क्योंकि गरम पानी चेहरे को हाइड्रेट रखता है। गुनगुना पानी इतना हो कि यह चेहरे की त्वचा को जलाए ना और त्वचा पर कभी साबुन का प्रयोग न करें।

अधिक बार चेहरे को न धोएं
बार-बार चेहरे को पानी से नहीं धोना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि अधिक बार चेहरा धोने से चेहरा चमकदार बना रहेगा। दिन में ज्यादा से ज्यादा दो बार ही पानी से चेहरा धोएं। ज्यादा चेहरा धोने से चेहरा बेजान व त्वचा रूखी हो जाती है। और उसमें स्क्रेच तक पड़ जाते हैं।

कैमिकल से बचें
महिलाओं की त्वचा काफी मुलायाम व संवेदनशील होती है इसलिए आपको अपने चेहरे पर अधिक स्क्रब और फेसवाश का प्रयोग करने से बचना चाहिए। क्योंकि इन सभी चीजों में कैमिकल तत्व होते हैं जो चेहरे को नुक्सान देते हैं।

तौलिया को साफ रखें
चेहरे की साफ-सफाई के लिए तौलिया का भी साफ होना जरूरी है। गीले चेहरे को साफ करने के लिए कपड़े का तौलिया, टिश्यू पेपर व छोटा तौलिये का इस्तेमाल कर सकते हो। गीला तौलिया कभी चेहरे पर न लगाएं इससे चेहरे पर सूक्ष्म कीटाणु लगने का डर रहता है। आप मुलायम व सूखा तौलिया ही चेहरे पर लगाएं। रोजाना तौलिया साफ करें।

क्लींजर साफ रखें
क्लींजर से चेहरा साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं चेहरे पर क्लींजर रह तो नहीं गया है। क्योंकि क्लींजर में मौजूद हानिकारक कैमिकल्स चेहरे को खराब कर सकते हैं। इसलिए क्लींजर का इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहें। READ:महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।