पेट दर्द से बचने के तरीके

पेट दर्द से बचने के घरेलू उपयोगी तरीके आपकी सेहत के लिए, pet dard se bachne ke tarike hindi me jo hain upyogi aur ghrelu

पेट दर्द होना एक अहम बात है इसका सामना लगभग सभी लोगों को करना पड़ता है। संसार में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे कभी भी पेट के दर्द का सामना न करना पड़ा हो। पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि पेट में गैस का होना, पेट में मरोड़ उठना, एसिडिटी आदि। बच्चों को पेट में दर्द पेट में कीड़े होने से होता है। इसके इलावा अपेंडिक्स की बीमारी होने पर भी पेट में दर्द हो सकता है।

कई बार जब हम सही तरीके से खाना नही खाते और वो खाना नही पचता, जिसके कारण हमारे पेट दर्द में जोर से दर्द होने लगता है। यदि आप अपने पेट के दर्द से परेशान है तो आज हम आपको पेट दर्द को दूर करने वाले कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देंगे। जिसका प्रयोग करके आप अपने पेट का दर्द आसानी से ठीक कर सकते हो। आइये जानते हैं पेट दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय के बारे में।

पेट दर्द से बचने के तरीके – Pet dard se bachne ke tarike in hindi

1. पेट दर्द में मेथी का प्रयोग

अगर आप के पेट का दर्द मरोड़ उठने के कारण हो रहा है तो आप 3 – 4 ग्राम मेथी ले,फिर उस मेथी को अच्छे से पिसें ।पीसी हुई मेथी में धी मिक्स कर लें और फिर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आप का पेट दर्द और मरोड़ कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा।

2. पेट दर्द में अदरक का रस

एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करके दिन में तीन बार लेने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जायेगा।

3. सौंफ का सेवन करता है पेट दर्द में फायदा

15 ग्राम सौंफ रात को पानी में भिगोकर रख दे, सुबह इस पानी को छान लें फिर इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।

4. अजवाइन का सेवन

पेट दर्द होने पर थोड़ी सी अजवाइन ले, फिर उसे तवे पर हल्का सा गर्म करे। इसके बाद अजवाइन का सेवन पानी के साथ करे। ऐसा करने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।

5. तेल का इस्तेमाल

एक बर्तन में थोडा सा तेल लें, फिर उसमें थोडा सा काला नमक और हींग का पाउडर डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को गर्म करें परन्तु इस बात को ध्यान में रखें कि तेल उतना ही गर्म करे जितना आप सहन कर सके, फिर इसे अपने पेट पर लगा लें। इससे आप को राहत मिलेगी।

6. इसबगोल

इसबगोल को 4 घंटो तक दूध में भिगोकर रखे, फिर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आप की कब्ज की समस्या दूर हो जाएगीं और साथ ही आपके पेट का दर्द भी ठीक हो जायेगा।

7. इमली की पत्तियों का सेवन

4 ग्राम इमली की पत्तियों को लें फिर उसे अच्छे से पीस लें अब इसमें सेधा नमक मिलाकर उसका सेवन करे। ऐसा करने से आपकी पेट दर्द कुछ ही देर में ठीक हो जाएगी।

8. पुदीने का रस है पेट दर्द में लाभकारी

1 चम्मच पुदीना, 1 चम्मच नीबूं का रस, आधा चम्मच अदरक का रस और काला नमक मिला कर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण का सेवन दिन में 3 बार करें। इससे आप के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।

9.अदरक का सेवन

10. सूखी अदरक को मुंह में रखकर चूसें। आप के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा। इसके इलावा अदरक का रस निकले, फिर उस रस को नाभि पर लगाये और साथ में हल्की सी मालिश भी करें। ऐसा करने से आपके पेट में उठने वाले मरोड़ और पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

11. मीठा सोडा

पानी में मीठा सोडा डालकर पीने से आप की एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है। जिससे आपके पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

12. अनार

अनार हमारी सेहत के साथ साथ हमारे पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। अनार के बीज में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर एक मिश्रण तैयार करें।, इसका सेवन दिन में दो बार करें। आप के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।

पेट में दर्द कई बार किसी बीमारी के कारण भी हो सकती है। इसलिए अगर पेट में जोर से दर्द है और आपको फर्क न दिखाई दें। ऐसे में आपको तुरंत ही डाक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।