पेट दर्द का घरेलू उपचार

pet darad ke upay

पेट में दर्द होना एक सामान्य समस्या है। यह दर्द पेट के किसी भी भाग में हो सकता है। लेकिन यदि दर्द बढ़ता है तो इंसान का उठना बैठना तक मुसीबत बन जाता है और वह दर्द से अधिक परेशान हो जाता है। पेट दर्द के मुख्य कारण हैं आंतों में किसी तरह की समस्या का होना। लिवर, पेनक्रिययास यानि अग्नाषय और आमाषय में परेशानी आदि का होना। ये सभी पेट दर्द का कारण बनते हैं। सरल भाषा में कहा जाए तो पेट दर्द की मुख्य वजह हैं अधिक गैस बनना, अपच, विषाक्त भोजन यानि फूड पोइजनिंग होना और किडनी में पथरी का बनना आदि।

 

पेट के दर्द को रोकने के आसान घरेलू उपाय – पेट दर्द का घरेलू उपचार

  • तवे पर जीरे को सेंके और गर्म पानी में दो ग्राम इस जीरे का सेवन दिन में तीन बारी करें। इस उपाय से पेट का दर्द ठीक होता है।
  • अदरक जो सूखा हुआ हो उसे चूसने से पेट दर्द में लाभ मिलता है।
  • कुछ तरह के पेट दर्द काली चाय यानि बिना दूध की चाय पीने से भी ठीक हो जाता है।

 

 ये भी पढे-एड़ी में दर्द के कारण और इलाज़

हींग

पानी के साथ आप दो ग्राम हींग को पीस लें और इसका पेस्ट बनाकर अपनी नाभी के आस-पास लगा लें और लेटे रहें। एैसा करने से पेट की गैस बाहर हो जाती है। और पेट दर्द ठीक हो जाता है।

अजवाईन

अजवाईन भी पेट दर्द ठीक करती है। तवे पर अजवाईन को सेकें और इसे पीस कर काले नमक के चूर्ण के साथ मिला लीजिए और दो ग्राम की मात्रा में गर्म पानी के साथ सेवन करें। इस उपाय को दिन में तीन बारी करें।

अदरक

नींबू के दो चम्मच रस को अदरक के रस में मिलाएं और फिर थोड़ी मात्रा में उसमें चीनी मिलाकर सेवन करने से पेट का दर्द शांत हो जाता है।

इस उपाय को दिन में तीन बार करें।

ये भी पढे-सिर में दर्द से कैसे पाऐं छुटकारा

धनिया

शुद्ध देशी घी में हरे धनिये का रस मिलाकर पीने से पेट का दर्द ठीक होता है।

ये भी पढे-कमर दर्द का घरेलू उपचार

अनार

अनार भी पेट के रोग जैसे पेट में दर्द का होना आदि को ठीक करता है। आनार के बीजों को निकालकर अलग रख लें और उसमें उपर से काली

मिर्च का पाउडर और नमक को बुरक लें और दिन में दो बारी इसका सेवन करें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।