पीठ के कील मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के उपाय

back-and-chest-acne-remeides-in-hindi

जिस तरह से चेहरे पर पड़ने वाले मुंहासों को एक्ने बोला जाता है। ठीक उसी तरह पीठ पर निकलने वाले मुंहासों को बैक्ने बोला जाता है। पीठ पर मौजूद मुंहासे व दाग धब्बों पर अक्सर हमारा ध्यान नहीं जाता है। लेकिन गर्मियों में जब पसीना व धूल मिट्टी हमारे बदन पर पड़ती है तब ये मुंहासे और भी भंयकर दिखने लगते हैं। पीठ में होने वाले मुंहासों से अक्सर सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। पीठ के रोमछिद्र चेहरे के मुकाबले अधिक मोटे होते हैं। आइये जानते हैं कैसे आप आसान घरेलू तरीकों से पीठ से दाग-धब्बे और मुंहासों से निजाता पा सकते हो। पीठ के कील मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के उपाय :

पीठ के कील मुंहासे और दाग धब्बे के मुख्य कारण :

  • पौष्टिकता की कमी
  • अधिक मात्रा में मिर्च मसालों का सेवन
  • गर्भावास्था के बाद हारमोन्स में बदलाव आना
  • मासिक धर्म की वजह से शरीर में होने वाले हारमोनस परिवर्तन से  पीठ पर सफेद या काले रंग के चकते पड़ना आदि।
  • मानसिक तनाव का होना आदि।

घरेलू उपाय पीठ से मुंहासों और धब्बों को दूर करने के

  1. जौ का चूर्ण
    आप जौ के चूर्ण का इस्तेमाल करके भी पीठ के  मुंहासों और धब्बों से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप जौ के बने हुए आटे को पका दें और फिर इसमें उपर से शहद को मिला लें। जब यह ठंडा हो जाए फिर इसे अपनी पीठ पर बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। और बाद में गुनगुने पानी से पीठ साफ कर लें।
  2. एलोवेरा और टमाटर का पेस्ट
    आप सबसे पहले एलोवेरा के पेस्ट को निकाल कर एक कटोरी में भरें। और फिर बाद में टमाटर के गूदे को एलोवेरा पेस्ट में डालकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट  को पीठ पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। और बाद में ठंडे पानी से अपनी पीठ को साफ कर लें। इस उपाय से बहुत ही जल्दी आपकी पीठ मुहांसों और धब्बों से मुक्त हो जाएगी।
  3. तुलसी व पोदीना का पेस्ट
    तुलसी के पत्तों और पुदीने के पत्तों से रस निकाल लें। अब इन्हे एक कटोरी में डालकर इसमें उपर से थोड़ी सी हल्दी और मुल्तानी मिट्टी को मिला लें। अब इस पेस्ट को पीठ पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। और फिर बाद में नरम पानी से पीठ को साफ कर लें।
  4. गुलाबजल और नींबू
    बराबर मात्रा में गुलाबजल और नींबू को मिला लें। फिर उपर से इसमें थोड़ी ग्लिसरीन को भी मिला लें। अब आप इस पेस्ट को पीठ पर रात को सोने से पहले लगाएं। और सुबह के समय ठंडे पानी से स्नान कर लें। इस उपाय से आपको बहुत जल्दी फर्क महसूस होने लगेगा।
  5. दालचीनी चूर्ण का प्रयोग
    पीठ को एकदम साफ और सुंदर बनाती है दालचीनी। दालचीनी के चूर्ण में पोदीने के रस को मिला लें। और फिर इसे पूरी पीठ पर फेस ब्रश से लगाएं। जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से पीठ को धो लें।
  6. कच्चा दूध
    पीठ को पहले किसी कपड़े से साफ कर लें। अब कच्चे दूध में थोड़ा जायफल को मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। और इसे पूरी पीठ पर लगा लें। कम से कम दो घंटे तक इसे एैसा ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी से पीठ धो लें।
  7. पीठ की रेख देख के तरीके
    जब पीठ पर मुंहासें व धब्बे हों तो कोशिश करें कि आप सूती कपड़े पहनें। बेड शीट को हर तीन दिन में बदलें। आदि।
    पीठ के बल ज्यादा ना सोएं। कोशिश करें करवट बदलकर सोने की।
  8. पौष्टिक आहार
    आपको अपने खाने में अधिक से अधिक फल और सब्जियों का इस्तेमाल करना है। साथ ही साथ जूस का भी सेवन करना है। संतराए ग्रीन टीए नींबू शहद का पानीए और सब्जियों का रस आदि का सेवन बदल बदल कर करते रहें।
    सबसे जरूरी बात पानी की मात्रा अधिक से अधिक लें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।