पसलियों में दर्द कारण और उपचार

आजकल पसलियों में दर्द की समस्या अधिकतर लोगों में देखी जा रही है। युवाओं में भी पसलियों के दर्द की परेशानी अधिक हो रही है। बच्चों को भी यह रोग होता है। ये दर्द खांसी व छींक आने से और ज्यादा होता है। क्योंकि ऐसा होने पर पसलियों पर झटका लगता है और वे दुखने लगती है। पसलियों में दर्द होने का मुख्य कारण है शरीर में खून की कमी और विटामिन डी की कमी ।

 

 

 

पसलियों में दर्द की वजह

जो लोग फ्रिज में रखी चीजों और अधिक ठंडी चीजों का सेवन करते हैं वे इस दर्द से अधिक परेशान होते हैं।

 

पसलियों के दर्द से बचने के उपाय 

शहद और चूना

शहद और पान में मिलाया जाने वाला चूना को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसका लेप पसलियों में दर्द होने वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

हींग

अंडे की जर्दी को एक ग्राम हींग के साथ मिलाकर पीस लें और इसका लेप बनाकर पसलियों में होने वाले दर्द पर लगाएं। यह उपाय दर्द को दूर करता है।

 

मेथी दाने

मेथी भी पसलियों के दर्द में बेहद राहत देती है। 100 ग्राम मेथी दानों को हल्का भूनें और इसे कूट लें फिर इसमें बेहद थोड़ा काला नमक भी मिला लें।और इसका सेवन सुबह और शाम एक-एक चम्मच खाएं। एक महीने तक लगातार खाने से पसलियों का दर्द ठीक होने लगता है।

 

जीरा

जीरा दो चम्मच,  को एक गिलास गर्म पानी में मिला लें। और किसी कपड़े में डालकर निचोड़ लें और इसकी सिकाई पसली वाली जगह पर करें। इससे काफी आराम मिलता है।

राई

एक चम्मच राई के दानों को अच्छी तरह से पीस लें और इसे गर्म करके दर्द वाली जगह पर इसका लेप लगाएं। ऐसा करने से पसलियों के दर्द में आराम मिलता है।

दूध

छोटी इलायची को पीसकर गर्म दूध में डाल लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें। रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करें। आपको फायदा मिलेगा।

गेहूं

गेहूं से बनी रोटी को इस तरह से बनाए जिससे कि यह एक तरफ से सिकी हुई हो और दूसरी तरफ से कच्ची हो। और कच्ची तरफ वाली जगह पर सरसों का गर्म तेल लगा लें और इसे पसलियों के उपर लगा लें और किसी कपड़े से बांध लें। इस उपाय से रोगी को काफी आराम और दर्द से मुक्ति मिलेगी।

 

अदरक

तुलसी, अदरक और कालीमिर्च को मिलाकर काढ़ा बना लें और उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें।

आप अपने सुझाव और विचार हमे नीचे comment box में जरूर लिखे।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।