पैरों की झुर्रियों हटाने के उपाय

उम्र बढ़ने का सबसे पहला संकेत होता है झुर्रियों का आना। जब उम्र बढ़ती है तब हमारे शरीर की त्वचा की कसावट ढ़ीली होती चली जाती है। जिससे हमारी त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है। और धीरे-धीरे त्वचा लटकने से आप बूढ़े दिखने लगते हो। चेहरे के साथ पैरों पर भी झुर्रियों के असर से भी उम्र अधिक लगती है। जब पैरों की त्वचा रूखी होती है तब झुर्रियां पड़ने लगती है। इसके अलावा पैरों के तलावों पर भी दरार पड़ जाती है। लेकिन अब आप पैरों की झुर्रियों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए अपने घर पर ही बना सकते हैं कुछ आसान औषधियां। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे दूर करें पैरों की झुर्रियों को आसान घरेलु नुस्खों के जरिए।

पानी
अक्सर जब हम समय और काम के बीच फंस जाते हैं तब हम अपने पर ध्यान देना बंद कर देते है। जिसका पता हमें तब चलता है जब पैरों पर झुर्रियां पड़ने लगती है। पानी जितना हो सके दिन में खूब पीएं। कम से कम 6 और अधिक से अधिक 8 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी पीने से त्वचा में कसावट आती है और झुर्रियां ठीक होती है।

खाने में ये चीजें खाएं
हमारी त्वचा पर सबसे अधिक फर्क पड़ता है खाने-पीने वाली चीजों से। इसलिए आप अपने खान-पान में मौसम में उपल्ब्ध होने वाले हर तरह के फल और सब्जियों का सेवन करें। और कृपय जितना हो सके जंक फूड यानि पिज्जा और बर्गर के सेवन से बचें।
शीया बटर
शीया बटर भी त्वचा की झुर्रियों को ठीक करता है। पैरों की झुर्रियों को दूर करने के लिए शीया मक्खन की मालिश पैरों पर करें। इससे पैरों की त्वचा में कसावट आती है और पैर मुलायम होते हैं। इस घरेलु उपचार को मीहने में दस से 15 बार करें।

जैतून तेल
झुर्रियों को कम करने और उन्हें हटा देने का सबसे बेहतर घरेलु उपाय है जैतून के तेल का इस्तेमाल करना। रात को सोने से पहले जैतून के तेल की मालिश पैरों पर करें। यह तेल आपकी त्वचा को नम रखने के साथ त्वचा की गहराईयों में जाकर उसे टाइट बनाता है। जैतून का तेल लगाने से त्वचा का रूखापन भी दूर होता है।
एवोकैडो
यह एक प्राकृतिक औषधि है। इससे पैरों की त्वचा में कसावट आती है। जैतून के तेल में थोड़े से एवोकैडो और शहद को मिला लें और इसे मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। और इसको पैरों के तलवों और त्वचा पर पड़ी झुर्रियों पर लगाएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

ड्राई फ्रूटस
ड्राई फ्रूटस में विटामिन ई अधिक मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा पर झुर्रियों को नहीं पड़ने देता है। इसलिए आप अपने खाने में मूंगफली, बादाम, अखरोट और सौंफ आदि का सेव करें। कुछ ही महीनों में आपको इसका असर भी दिखने लग जाएगा।

फलों का पेस्ट
पैरों की झुर्रियों को मिटाने के लिए आप अनानास और पपीते के पेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। पपीता और अनानास को काटकर बराबर मात्रा में किसी कटोरे में रखें। और इसमें उपर से एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। और पैरों की त्वचा के उपर और नीचें इस पेस्ट को लगाएं। तीस मिनट के बाद पैरों को धो लें। इस घरेलु नुस्खे को सप्ताह में दो बार जरूर लगाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।