पपीते के फायदे

पपीता कई तरह से आपकी सेहत को ठीक करता है। यह पूरे साल बाजार में मौजूद रहता है साथ ही पपीते को आप कई तरह से प्रयोग में ला सकते हो। सलाद और सब्जी के रूप में बनाकर पपीते को खाया जा सकता है। पपीते में मौजूद गुण महिलाओं से ज्यादा पुरूषों को ज्यादा मिलते हैं। पपीता कैसे करता है आपकी सेहत की देखभाल आइये जानते हैं।

पपीते के सेहतवर्धक गुण

दे अंदरूणी शक्ति
पपीता आपको अंदरूणी ताकत देता है जिससे आपका शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम होता है। बीमारीयां जैसे जुकाम, सर्दी और खांसी से आपको बचाता है। ताकि आप इन रोगों से ठीक रह सके ।

वजन घटाता है
पपीते के सेवन से वजन घटता है क्योंकि शरीर में जिन पोषक चीजों की कमी होती है उसे पपीता पूरा करता है साथ ही ज्यादा चरबी को धीरे-धीरे घटाने लगता है। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आज से शुरू करें पपीते का सेवन।

बनाएं जवां
पपीते में मौजूद प्रोटीन शरीर को इतना मजबूत बनाते हैं जिससे शरीर आसानी से बूढ़ा नहीं होता है। इसलिए पपीते को अपनी डायट में शामिल जरूर करें।

संवारे रूप को
सेहत और सौंदर्य को बनाए रखने में पपीता जरूर लें। यह चेहरे की समस्याओं जैसे झुर्रियों का पड़ना, मुंहासों का होना जैसे समस्याओं को दूर करता है।

पेट को दे फायदा
उदर सबंधी रोगों के लिए पपीता फायदा करता है। यदि आप पेट के किसी भी रोग से परेशान हैं तो पपीता खायें। यह आंतों के लिए भी लाभदायक होता है।

बनाएं आंखे चमकदार
पपीता आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। इसमें मौदूज विटामिन ए आंखों की कमजोरी को दूर करता है। पपीते में कैलश्यिम, कैरोटीन के साथविटामिन ए विटामिन बी, और सी, डी की की भरपूर मात्रा होती है। जो आंखों की दिक्कतों को खत्म करती है।

दे हड्डियों को ताकत
पपीते में मौजूद गुण हड्डियों को मजबूत बनाते है । क्योंकि इसमें कैल्श्यिम होता है। जो लोग कब्ज से परेशान रहते हैं उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए।

शरीर को फाइबर देता है
शरीर में फाइबर की ठीक मात्रा न होने की वजह से सेहत खराब होती रहती है। पपीता शरीर को फाइबर देता है साथ ही पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करता है। फाइबर की सबसे ज्यादा मात्रा पपीते में ही होती है।

दूर करे दाद, खाज और खुजली को
यदि आप खुजली और दाद की समस्या से परेशान हैं तो पपीते का सेवन करें। अक्सर दाद, खाज और खुजली दवा लेने से ठीक तो हो जाती हैं, लेकिन फिर से होने की संभावना होती है। पपीता आपके शरीर से इन सभी बीमारियों को जड़ से खत्म करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।