शरीर पर तिलों के निशान के शकुन

मनुष्य के शरीर में तिलों का विशेश स्थान है। शायद आज तक कई लोग शरीर में तिलों के फायदों और नुकसान से अनजान रहें है। शरीर में किस स्थान पर तिल का होना फायदा करता है और किस स्थान पर न होना नुकसान करता है। यह सब पता होना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में मनुष्य के शरीर पर तिल के निशानों का शुभाशुभ के बारे में बताया गया है। वैदिकवाटिका के जरिए आज आप शरीर में तिलों के निशानों के बारे में सही जानकारी पा सकेगें। यह जानकारी प्रमाणिक ज्योतिषों के द्वारा कही गई है।

 

गाल पर तिल का निशान

गाल पर तिल का निशान बांयी और दांयी दोनों तरफ से अलग-अलग तरह के संकेत देते हैं। यदि तिल दाहिने तरफ है तो यह शुभ माना जाता है और वहीं तिल का निशान यदि दांयी तरफ है जो कष्ट और दुख देने वाला होता है।

होठों पर तिल का निशान
होंठो पर तिल का होना मनुष्य की लोभ और विलासिता का संकेत देता है। यह लोग ज्यादा चालाक और जल्दी से अपनी बातों को मनवाकर दूसरे लोगों को हानी पहुंचाते हैं।
 
माथे पर तिल का होना
माथें पर यदि बांयी तरफ तिल का निशान हो तो जीवन कष्ट और परेशानी वाला होता है। वहीं यदि तिल माथे की दाहनी ओर हो तो यह सुख, खुशी और समृद्धि प्राप्त करवाता है।

नाक पर तिल का होना
नाक पर तिल का निशान अच्छा नहीं माना जाता है। जिन लोगों के नाक पर तिल होता है वे बड़े दुष्ट प्राकृति के लोग होते हैं। अक्सर ये लोग लड़ाई झगडे़ में अधिक रूची लेते हैं साथ ही हमेशा क्लेश करते हैं।
 
छाती पर तिल का होना
छाती की दाहिने तरफ तिल का होना शुभ संकेत होता है। और बांयी तरफ तिल का होना अशुभ माना जाता है। महिलाओं में छाती की बांयी तरफ तिल होना शुभ माना जाता है।

ठुड़ढ़ी पर तिल का संकेत
ठुड़ढ़ी पर तिल कई समस्या उत्पन्न करवाता है। यह पत्नी से प्रेम भाव रखने में परेशानी करवाता है। साथ ही स्त्री से मिलने वाले सुख में अडचने डालता है।
 
  
बाहों और उंगली पर तिल के संकेत
बाहों पर तिल होना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुभ माना जाता है। यदि बांयी भुजा पर तिल हो तो पुत्र और धन की प्राप्ती होती है। दाहिने हाथ पर तिल का होना इंसान को धनवान बनाता है। उंगली पर तिल का होना इंसान को लक्षमी प्रदान करता है। यह व्यक्ति जीवन में धनवान बना रहता है।
भौंहों और गर्दन पर तिल का संकते
यदि भौंहो पर तिल हो तो इंसान को जीवन में अधिक यात्रा करनी पड़ती है। जिन लोगों की गर्दन में किसी भी तरफ तिल होता है वे प्रायः आलसी प्रकृती के होते हैं।

पैर, जांघ पर तिल के संकेत
पैर में तिल का निशान इंसान को उच्चपद पर आसीन करवाता है। और जीवन में उच्च पद के साथ-साथ वह जीवन में सफल रहता है। जांघ पर तिल का होना इंसान को भोगी बनाता  है।
 
  
कमर, लिंग पर तिल के संकेत
कमर पर होने वाले तिल को शुभ नहीं माना गया है। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार जिन लोगों की कमर पर तिल होता है वे लोग अपनी जवानी से लेकर बूढ़ापे तक दुखःदायी जीवन जीते हैं। लिंग पर तिल का होना मनुष्य को कामी और स्त्रीयों का प्रिय बनाता है।
 
  
पेट, हृदय पर तिल के संकेत
जिन लोगों को पेट पर तिल होता है उन लोगों को हमेशा स्वादिष्ट और लजीज भोजन की प्राप्ती होती रहती है। जिन लोगों के हृदय पर तिल होता है उन लोगों का भाग्य यानी किसमत चमकती है। तिल शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं जिनका अपना विशेश स्थान होता है। जन्म से ही तिल शरीर पर होते है और यह समय के अनुसार अपने आप ही शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं।
 
  

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।