नारियल खाने के फायदे

विस्तार में जाने नारियल खाने के फायदे आपकी सेहत के लिए क्यूंकि यह त्वचा, गर्भावस्था आदि में बहुत फायदा करता है, coconut health benefits in hindi

दोस्तों आज हम नारियल खाने के फायदे के बारे में बात करेंगे। हम सभी नारियल खाना तो बहुत ही पसंद करते हैं। लेकिन इससे होने वाले फायदों के बारे में आप ने शायद ही सुना होगा। नारियल को श्रीफल के नाम से भी जाना जाता है। इसको यह नाम इसकी पवित्रता से भरपूर गुणों और लक्ष्मी जी का प्रिय होने के कारण मिला है।

देखा जाएं तो नारियल को हिन्दू धर्म में पवित्रता व् शुद्दता का प्रतीक माना जाता है। यहीं कारण है कि पूजन के समय भगवान को श्रीफल भेट किया जाता है। इसके साथ ही नारियल एक सरल और सस्ती औषधि के रूप में भी काम आता है। इसका उपयोग हम कई रोगों को दूर करने के लिए करते हैं।

नारियल बीमारी को दूर करने का एक बहुत ही लाभकारी नुस्खा होता है। यह कई रोगों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है जैसे याददाश्त कमजोर होना, नकसीर आना, मुंहासे निकलना, अनिंद्रा, रुसी होना, पेट में कीड़े, सिर दर्द आदि की समस्याओं के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं नारियल खाने के फायदों के बारे में।

याद्दाश्त

नारियल खाने के फायदे में एक फायदा यह है कि इससे याद्दाश्त तेज होती है। याद्दाश्त को तेज करने के लिए नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट एंव मिश्री मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें। इससे आपक याद्दाश्त तेज होने लगेगी।

नकसीर

जिन लोगों को अक्सर नाक से खून निकलता है उन्हें नारियल पानी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। यदि वो खाली पेट नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे रक्त का बहाव रुक जाता है।

मुंहासे

घमौरियों के घरेलू उपचार विस्तार में जाने ताकि आप की त्वचा और सौंदर्य रहे आकर्षक, pimples home remedies in hindi

मुंहासे होने पर नारियल के तेल में खीरे का रस मिलाकर सुबह शाम नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग साफ़ हो जाते हैं। जिससे चेहरा साफ़ हो जाता है। इसके इलावा नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरा एकदम से साफ़ हो जाता है अर्थात इससे मुंहासे सारे हट जाते हैं।

अनिंद्रा

रात के भोजन के बाद नियमित रूप से आधा गिलास नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया में आपको बहुत ही फायदा प्राप्त होता है और साथ ही आपको अनिंद्रा जैसी बीमारियों से भी छुटकारा प्राप्त होता है।

पेट के कीड़े

नारियल खाने के फायदे में एक फायदा यह है कि यह पेट के कीड़ों को खत्म करता है। यदि आप पेट के कीड़ों से परेशान है तो रोजाना नाश्ते के समय एक चम्मच पिसा हुआ नारियल का सेवन करें। इससे आपके पेट के कीड़े मर जायेगें। इसके इलावा नारियल और पुदीने की चटनी खाने से भी पेट से जुड़े हुए कई रोगों से आपको मुक्ति प्राप्त होती है।

गर्भावस्था में

गर्भावस्था में सुबह के समय नियमित रूप से 50 ग्राम नारियल की गिरी को चबाने से गर्भवती महिला को स्वास्थ्य में बहुत ही लाभ प्राप्त होता है। इसके साथ ही बालक भी गौरवर्ण का एंव ह्रष्ट पुष्ट होता है। अगर इस अवस्था में महिला नारियल पानी का सेवन करती है तो यह उसके लिए और भी लाभकारी माना जाता है। इससे गर्भावस्था में होने वाली उल्टी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बालों के लिए

यदि आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाते हो तो इससे आपको रुसी एंव खुश्की से बहुत ही जल्द छुटकारा प्राप्त हो जायेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।