बालों की देखभाल कैसे करें – 9 तरीके

बढ़ते तनाव व बदलती जीवनशैली की वजह से बालों का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बालों का ख्याल रखने के बारे में सबको पता होता है लेकिन वे बालों के प्रति उतना ध्यान नहीं दे पाते जितना की  देना चाहिए। लेकिन अब आपको बालों का ख्याल रखने के लिए सिर्फ ये 9 तरीकों का इस्तेमाल करना है। जिससे से बालों का ख्याल रखना और भी आसान हो जाएगा।

 

 

बालों का ख्याल रखने के 9 तरीके

 बाल गिरने के मुख्य कारण

  • अधिक अपकरणों का इस्तेमाल करना।
  • बालों पर कैमिकल अधिक लगाना।
  • ठीक तरह से अपने खान-पान में ध्यान न देना।
  • आनुवांशिक कारण आदि

गर्म पानी से क्यों न धोएं
गर्म पानी बालों को कमजोर जल्दी करते हैं और इस वजह से बाल झड़ने भी लगते हैं। कभी भी हो बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोएं। सर्दियों में बालों को गुनगुने पानी से धो सकते हो।

बालों की ट्रिमिंग
बालों को हर 4 महीने में एक बार ट्रिम करवाएं। एैसा करने से दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है। जब तक जरूरी न हों तब तक बालों को ज्यादा देर खुलें न छोड़ें। बालों को खुला छोड़ने से बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं। यदि बालों को बांध कर रखेगें तो बाल गंदे नहीं होंगे और स्वस्थ रहेगें।

मालिश का कमाल
बालों की चमक और रौनक लाने के लिए हर हफ्ते बालों पर तेल की मालिश जरूर करें। सिर धोने के आधे घंटे पहले गरम तेल से अच्छे से बालों पर तेल की मालिश करें। और बाद में शैंपू से बालों को धों लें। एैसा करने से बाल मुलायाम और सुंदर दिखते हैं।

कंघी कैसी रखें
कंघी हमेशा अपनी ही इस्तेमाल करें। दूसरों की कंघी का प्रयोग न करें। कंघी को हमेशा साफ रखें। क्योंकि एैसा करने से आप कंघी की वजह से होने वाले इनफेक्शन से बच सकते हो। बालों पर कंघी करने के बाद कंघी को साफ करना न भूलें।

बालों की सफाई करनी जरूरी है
बालों की सफाई करने से बाल मजबूत और स्वस्थ बने रहते हैं। बालों को हमेशा हर्बल व प्राकृतिक शैंपू से ही  साफ करें। हर्बल और प्राकृतिक शैंपू से बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं। यदि बाल छोटे हैं तो रोज शैंपू कर सकते हो। और अगर बाल बड़े हों तो 2 से 3 दिन में एक बार शैंपू कर सकती हो।

पानी व आहार
बाल केवल बहारी उपायों से ही सुरक्षित नहीं होते हैं बल्कि वे शरीर के अंदर मौजूद प्रोटीन और विटामिनों से ज्यादा सुरक्षित होते हैं। जिसके लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए। यानि आपको अपने खाने में हरी सब्जियों, दूध, मछली व अंड़ों का प्रयोग करते रहना चाहिए। क्योंकि ये आहार आपको बालों के चिपचिपेपन से  दूर करते हैं। फलों का जूस नियमित रूप से पीते रहें। एैसे में पानी का तो कोई जवाब ही नहीं है पानी जितना पीऐगें बाल उतने ही मजबूत और सुरक्षित रहेगें।

गीले बालों पर कंघी से बचें
गीले बालों पर कंघी न करें। कंघी हमेशा बालों को सूखने के बाद ही करें। गीले बालों पर कंघी करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। और गीले बालों को कभी भी कस कर नहीं बांधे।

हेयर ड्रायर का प्रयोग
हेयर ड्रायर का प्रयोग आप बालों को सुखाने के लिए करते हो जो बालों के लिए ठिक नहीं है। बालों को हमेशा पंखे के नीचे ही सुखाएं। क्योंकि हेयर ड्रायर से बालों को नुक्सान होता है।

  • सर्दियों में बालों को कंडीशनर और शैम्पू दोनों जरूर करना चाहिए। 
  • रात को सोने से पहले अंडे का मास्क बालों पर लगा सकते हैं। 
  • सर्दियों में खासतौर पर गरम पानी से  बालों को धोने के बाद थोड़े ठंडे पानी से भी बालों को जरूर धोएं।

मजबूत बालों के लिए उपाय

शहद और ऐलोवेरा

बालों की मुख्य समस्या होती है रूसी । जो बालों को धीरे-धीरे कमजोर कर देती है। इस समस्या को दूर करने के लिए रात को सिर पर ऐलोवेरा लगाकर छोड़ दें। और सुबह पानी से बालों को धो लें। शहद और एलोवेरा को बराबर मात्रा में मिलाकर  बालों पर लगा लें और आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

आंवला का इस्तेमाल

बालों को घना व जड़ से मजबूत बनाने के लिए रोज आंवला खाएं। इसके अलावा आप रीठा पाउडर और आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं। आप आंवले का जूस भी बालों पर लगा सकते हैं।

इन 9 तरीकों का इस्तेमाल करने से आप बालों की हर तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हो। वैदिकवाटिका आपको बालों का ख्याल रखने के लिए समय-समय पर और भी जानकारी देता रहेगा।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।