नींबू के फायदे – ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए

सेहत के लिए नींबू जितना फायदेमंद होता है उतना ही फायदेमंद हमारी त्वचा और बालों के लिए भी होता है। नींबू में पाए जाने वाले गुण हमारे चेहरे की गंदगी, तेल और मृत हो चुकी त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं। नींबू के नियमित प्रयोग से चेहरा फिर से जंवा बन सकता है। साथ ही यह बालों से रूसी को भी खत्म कर देता है। आइये जानते हैं नींबू का प्रयोग कैसे करना है।

नींबू और दही का इस्तेमाल

एकदम से ताजा नींबू रस को एक कटोरी दही में मिला लें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर इस तरह से लगाएं कि ये आंखों पर न लगे।

इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब त्वचा में कसावट आ जाएगी। इसके बाद चेहरे को पहले हल्के गर्म पानी से धों लें और फिर ठंडे पानी से चे रा धो लें। अब किसी मुलायम कपड़े से चेहरा साफ कर लें।

READ-पुरूषों के लिये ब्यूटी प्रोडक्टस

 

रूसी हटाने के लिए

यदि आप रूसी से परेशान हैं तो नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल दें और बालों पर लगा लीजिये।  इसके बाद बालों को पानी से धो लें।  इस उपाय को नियमित करने से बालों में निखार आने के साथ-साथ रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

बालों के लिए नींबू का कमाल

बालों के लिए भी नींबू का उपयोग करना बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप बालों में प्राकृतिक चमक और रूसी से मुक्ति चाहते हैं तो नींबू, जैतून और शहद का आपस में मिश्रण बना लें।

READ-नपुसंकता के कारण और घरेलू उपाय

आइये जानते हैं कैसे बनाएं मिश्रण।

  • तीन चम्मच नींबू रस
  • दो चम्मच शहद
  • एक कप जैतून का तेल
  • इनको आपस में मिला लें।

इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने बालों को किसी आयुवेर्दिक शैंपू से धो लें। फिर इस पेस्ट को बालों की जाड़ों तक लगाएं। अब बालों को किसी प्लास्टिक या टोपी से ढक लें। और पांच मिनट के बाद अपना सिर धो लें।

READहैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।