नजर उतारने के उपाय

नजर एक् एैसी चीज है जिसे लगती है वह इंसान सफल होते-होते रह जाता है। बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं। भले ही आज के समय में यह बात अंधविश्वास लगती हो लेकिन नजर दोष को नकारा नहीं जा सकता है। नजर लगने से इंसान का किसी काम में मन नहीं लगता है। सेहत खराब हो जाती है और भी कई तरह से इंसान दिक्कतों का सामना करता है। अक्सर छोटे बच्चों को सबसे पहले नजर लगती है। कैसे उतारे नजर वैदिक वाटिका आपको बता रही है।

बच्चों की नजर उतारने के उपाय

पुराने समय से नजर उतारने के कई तरह के उपायों को अपनाया जाता रहा है। कई बार छोटे बच्चे बे-वजह रोते रहते हैं। और वे शांत नहीं हो पाते हैं ऐसे में अक्सर आप घर के किसी बुजुर्ग इंसान से सुनते होगें कि बच्चे को किसी की नजर लग गई है।

पहला उपाय

नजर उतारने के लिए पीली सरसों, लाल मिर्च सूखी हुई, अजवाइन को किसी बर्तन में जलाएं और उससे निकलने वाले धुएं को बच्चे को हल्के हाथों से दें। यह उपाय करने से नजर तुरंत उतर जाती है।

दूसरा उपाय

प्याज के सूखे हुए छिलके, सूखी मिर्च, राई, नमक और लहसुन को अंगारे में डालकर उस आग को नजर लगे हुए इंसान के सिर के उपर से सात बार घुमाने से बुरी से बुरी नजर उतर जाती है।

तीसरा उपाय

नजर उतारने का तीसरा उपाय है शनिवार वाले दिन हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान चालीसा का एक पाठ करें। और हनुमान जी के कंधे पर से सिंदूर को नजर लगे हुए इंसान के माथे पर लगाएं।

चौथा उपाय

नजर लगने से इंसान बुरी तरह से परेशान हो जाता है। ऐसे में गुलाब की सात पंखुडियों को पान के पत्ते में डालकर नजर लगे इंसान को खिलाएं। यह उपाय बुरी नजर के प्रभाव को खत्म कर देता है।

इमली का प्रयोग

इमली की 3 डालियों को आग में जला लें और उसे नजर लगे व्यक्ति के सिर के उपर से सात बारी घुमाएं और फिर पानी में बुझा दें। और उस पानी का पिलाएं। यह उपाय नजर दोष खत्म करता है।

नजर लगने की वजह से यदि अचानक से खाने से मन हट जाता है तो और हर बार आपके साथ ऐसा ही हो रहा हो तो। जब भी आप खाना बनाएं उसमें से थोड़ा सा खाना निकाल कर उसमें गुलाब जल छिड़कर रास्ते में रख दें। फिर बाद में खाना खाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।