चेहरे की सुन्दरता के उपाय

घर और आफिस में इतना काम हो जाता है की आप बिलकुल अपने को टाईम ही नहीं दे पा रहे हो। प्रदूषण, नींद की कमी, आफिस की परेशानी, घर का काम फिर बच्चों को टाइम देना आदि कई वजहों के कारण चेहरे की रौनक खो जाती है। और चेहरे पर दाग, धब्बे और रंग फिका होने लगता है, और आप अपनी उम्र से ज्यादा दिखने लगते हो। लेकिन अब आपको अपनाने हैं ये आसान से प्रकृतिक और असरदार तरीके जो आपके चेहरे की रंगत को वापस लाएगें ताकि आप फिर से जंवा और खूबसूरत लगें। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कुछ टिप्स।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय

गुलाब जल 
गुलाब जल चेहरे के लिए सबसे ज्यादा और प्रभावशाली प्रकृतिक जल है। गुलाब जल में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर मलें। एैसा आप कुछ सप्ताह तक करते रहने से चेहरे में निखार आने लगेगा। यदि शरीर में कहीं पर काला पन हो तो आप सोते समय इसका इस्तेमाल करें आपको फायदा होगा।

शहद का इस्तेमाल
दूसरा प्राकृतिक उपाय है शहद का इस्तेमाल करना। कच्चे दूध में शहद की कुछ बूंदे डालकर उसे चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे की प्राकृतिक रौनक वापस लाएगा। और चेहरे को कोमल बनाने में यह असरकारी और प्रभावशाली प्रयोग है।

संतरे के छिलके
चेहरे की खोई हुई रंगत को वापस लाने के लिए आप संतरे के छिलके का प्रयोग भी कर सकते हो।
संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें फिर इस चूर्ण में नींबू का रस, कच्च दूध और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। यह त्वचा का खोया हुआ गोरा रंग वापस लाएगा।

चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं सब्जियों के छिलके
आलू का इस्तेमाल
चेहरे पर से झांइयों और धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए आप कच्चे आलू के छिलके उतार कर इन्हें चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से आपको फर्क महसूस होगा। और झुर्रियां कुछ समय मंे ठीक हो जाएगीं।

खीरा का प्रयोग
आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स और आंखों में जलन की समस्या से बचने के लिए खीरे को गोलाकार में काटकर उससे आंखों को ढकें। इसके अलावा आप खीरे के हरे छिलकों को काटकर चेहरे पर दस मिनट तक रख लें और चेहरा पानी से धो लें। इस घरेलू उपाय से चेहरे की थकान उतर जाती है। चेहरे पर चमक आती है।

नींबू
नींबू में प्राकृतिक गुण होते हैं। नींबू को काटकर इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे से कील और मुंहासे और काले धब्बे दूर होते हैं।

टमाटर का प्रयोग
टमाटर के छिलके को चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है।

मूली का फेस पैक
चेहरे पर से काले धब्बों को दूर करता है मूली के पत्तों का फेस पैक। मूली में विटामिन्स अधिक होते हैं जो त्वचा के अंदर जाकर काम करते हैं। और चेहरे को मुलायम और दमकता बनाते हैं।

शकरकंद
शकरकंद को कूट लें और इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें। इस  घरेलू उपाय  से चेहरे से काले धब्बे और डार्क सर्कल्स के अलावा झुर्रियां भी ठीक हो जाती हैं।

चुकंदर का इस्तेमाल
चेहरे पर यदि किसी भी तरह का दाग या धब्बा है तो आप चुकंदर का रस चेहरे पर मलें। इससे चेहरे के धब्बे हट जाते हैं।

गाजर
गाजर को पीसकर बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की हर तरह की समस्या ठीक हो जाती है। गाजर चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाता है। सप्ताह में दो बार गाजर के बने पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

टमाटर 
टमाटर का प्रयोग भी आपकी खोई हुई चेहरे की रंगत को वापस लाने में मदद करता है। क्योंकि टमाटर में मौजूद गुण चेहरे की नमी वापस तो लाते ही हैं साथ ही चेहरे से काले धब्बों को मिटाने में मदद करते हैं। आप टमाटर के रस में थोड़ा सा कच्चा दूध और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर लगायें एैसा करने  से चेहरे से कील, मुहासों से निजात मिलता है।

हल्दी
हल्दी तो पुराने समय से इस्तेमाल होती आ रही है। सेहत और सुंदरता का अनमोल राज है हल्दी में। हल्दी आपके किचन में मौजूद एैसा प्राकृतिक ब्यूटी प्राडक्ट है जिसमें एन्टी माइक्रोबायल, एन्टी-इन्फलैमटोरी और एन्टीसेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे से झुर्रियां, दाग और मुंहासों को दूर करते है। आइये जानते हैं कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल।

हल्दी का प्रयोग
एक छोटी चम्मच हल्दी और दो बड़े चम्मच बेसन में कुछ बूंदे शहद की मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें फिर  15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। एैसा नियमित करने से चेहरे से मुंहासों के साथ-साथ दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

अदरक
अदरक जितना सेहत के लिए लाभदायक होता है उतना ही यह चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। अदरक आसानी से आपको मिल जाता है।  अदरक में एन्टी सेप्टिक और एन्टी आक्सिडेंट गुण होते हैं जो प्राकृति सौन्दर्य देने के काम आता है। अदरक का प्रयोग हल्दी के साथ किया जाता है। कैसे करें अदरक का इस्तेमाल ये भी जानना जरूरी है।

अदरक का इस्तेमाल करने की विधि
शहद, हल्दी और अदरक को एक साथ रखें। अब अदरक के दो टुकड़ों को पीस लें और उसमें एक चम्मच हल्दी और दो बड़े चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण कों अपने फ्रिज में कम से कम 30 मिनट तक रखें और बाद में इसे चेहरे पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

तिलों का तेल
तिल भी आपकी चेहरे की रोनाक का बढाता है। तिल का तेल भी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। तिलों के तेल में सिसामोल और विटामिन ई होता है। यह प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का काम करता है। जिस वजह से चेहरे पर मौजूद काले दाग और धब्बे दूर हो जाते हैं।

तिल के तेल का प्रयोग कैसे करें
प्राकृतिक ग्लो और रौनकदार चेहरा बनाने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर तिलों के तेल को लगाएं। आपको इसकी महक अजीब सी लग सकती है लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद भी है।

घी
घी भी किचन में मौजूद रहता है। घी जितना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है उतना ही आपके चहेरे के लिए भी, यह चेहरे को कोमल और ग्लो प्रदान करता है। घी का कोई साइड इफेक्टस नहीं होता है इसलिए आप इसका इस्तेमाल एडियों, होठों को कोमल बनाने के लिए कर सकते हो। घी को चेहरे पर लगाने से डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं।

कैसे करें घी का प्रयोग
त्वचा की रौनक बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले घी को आंखों के चारों तरफ हल्के हाथों से मसाज करें और सुबह पानी से चेहरा साफ कर लें आपको इसका फायदा जरूर मिल जाएगा।

स्क्रबिंग

चेहरे की सुंदरता के लिए स्क्रबिंग भी जरूरी है। इसके लिए आप एक टमाटर को काट लें और इसकी मसाज अपने चेहरे पर हल्के हाथों से करें। यह चेहरे की सारी गंदगी साफ कर देता है। स्क्रब करने से चेहरे के रोमछिद्र खुलते हैं।

आलू

आलू चेहरे की चमक को बढाता है। आलू को छीलकर इसके छोटे टुकड़े कर लें। और इसमें गुलाब जल, ग्लीसरीन और पिसी हल्दी को मिलाकर पीस लें। और इसके लेप को सुबह-शाम चेहरे पर लगाएं। यह उपाय आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है।

बादाम 

बादाम भी चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है। रात को पांच बादाम पानी में भिगों लें और सुबह उनका छिलका उतार लें। और कच्चे दूध में इन बादामों को घिसकर लेप बनाएं और चेहरे पर लगाएं। ऐसा लगातार एक महीने तक करते रहें।

क्लीजंर

चेहरे पर से धूल मिट्टी और मेकअप हटाने के लिए आप चावल के आटे का क्लीजंर इस्तेमाल करें। दही में चावल से बनाआटा मिलाकर गर्दन और चेहरे पर अच्छी तरह से मलें। और बाद में चेहरा पानी से साफ कर लें।
त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए
संतरे के रस में हल्का सा नारियल का तेल मिला लेें और इस मिश्रण को फटी और रूखी हुई त्वचा पर लगाएं। इस उपाय से त्वचा का रूखापन दूर होगा।
त्वचा में कसावट लाने के लिए
ढ़ीली पड़ी त्वचा में कसावट लाने के लिए गर्दर से चेहरे तक अपनी उंगलियों के जरिए शहद का मालिश करें। दस से पंद्रह मिनट सूखने के बाद आप गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस घरेलू उपाय से त्वचा में कसावट आएगी। इस प्राकृतिक उपाय को करने से चेहरे पर चमक आती है।

शरीर पर ध्यान देना जितना अच्छा होता है उतना ही चेहरे पर ध्यान देना भी। प्राकृतिक वस्तुओं का प्रयोग करने से आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ और सुंदर बना सकते हो। अपने लिए समय जरूर निकालें क्योंकि चेहरा ही समाज के सामने आपकी छवी दिखाता है। कोई भी इंसान बूढ़ा या फिर बे-रंग नहीं दिखना चाहता है। इसलिए आप कोशिश करें कि प्राकृतिक वस्तुओं का इस्तेमाल करते रहें और इन नैचुरल तरीको का इस्तेमाल आपको हमेशा करना है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।