बेदाग त्वचा के आसान उपाय

हर किसी इंसान की चाहत होती है कि उसकी त्वचा कोमल और सुंदर हो लेकिन अनियमित खान पान और अधिक कास्मेटिक्स का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर बुरा असर पड़ने लगता है साथ ही ये कास्मेटिक्स अधिक महंगे भी होते हैं। बेदाग त्वचा पाने के दूसरे प्राकृतिक तरीके भी हैं जिनसे लंबे समय तक आपकी त्वचा बेदाग और स्वस्थ रहेगी।

आइये जानतें हैं बेदाग त्वचा के  लिए घरेलू नुस्खे

फलों के रस का कमाल

बेदाग त्वचा पाने के लिए आप नींबू का रस या सेब का रस आदि को चेहरे पर लगाएं। और 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इन फलों के रस को लगाने से चेहरे से झुर्रिंयां कम होने लगती है और चेहरे के धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।
काले धब्बों से छुटकारा पाएं

काले धब्बें जिन्हें ब्लैक हैड्स भी कहते हैं कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। काले धब्बों को दूर करने के लिए आप दही में 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर को मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में ठंडे पानी से चेहरा धों लें । कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।
टमाटर का असर

टमाटर चेहरे के लिए क्लींन्जर का काम करता है। क्लींन्जर से चेहरे का चिपचिपा पन दूर होता है और चेहरा साफ होता है। आइये जानते हैं कैसे करें टमाटर का प्रयोग। दूध में टमाटर का रस मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा कर रखें। फिर चेहरे को साफ पानी से धों लें।

 

एैसें करें टोनिंग
बेदाग त्वचा के लिए टोनिंग जरूरी है इसलिए 4 से 5 बूंद चमेली के तेल में 1 चम्मच दूध को मिलाकर मिश्रण बनाएं। और गरदन से लेकर चेहरे तक इस मिश्रण को अच्छी तरह से लगाएं।
दही और शहद
कुदरती सुंदरता के लिए दही और शहद को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

 

बेदाग और चमकदार त्वचा पाने के ब्यूटी टिप्स

ककड़ी व गुलाबजल
यदि आप अपने चेहरे पर ककड़ी का रस नियमित रूप से लगाते हैं तो इससे आपका चेहरा चमकेगा और त्वचा में निखार भी आएगा। आप चाहें तो केवल गुलाब जल से भी चेहरा साफ कर सकते हैं। गुलाब जल भी त्वचा को बेदाग बनाता है।

केसर का फेस पैक
केसर त्वचा की रंगत को संवारता है। इसके लिए आप केसर की थोड़ी सी मात्रा को दही के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। और जब यह सूख जाए तब अपने चेहरे को धो लें। नियमित इस उपाय को करने से चेहरे में निखार और चमक आती है।

सौंफ का सेवन
यदि आप रोज खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हो तो इससे आपकी त्वचा के रंग में बदलाव आता है। यानि कि चेहरे का रंग साफ होता है। सुबह व शाम खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करें। इससे आपकी त्वचा और सेहत दोनों ही स्वस्थ रहेगीं।

दही का प्राकृतिक मास्क
चमकदार त्वचा पाने के लिए आप दही का मास्क भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप दही को पूरे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और थोड़ी देर सूखने के बाद अपने चेहरे को कच्चे दूध से धो लें। इस उपाय से चेहरे का रंग गोरा होने लगता है।

पोदीना का इस्तेमाल
रंग को गोरा व चमकदार बनाने के लिए आप पोदीना की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हो।सबसे पहले आप पानी में पोदीना की पत्तियों को उबाल लें और जब यह ठंडा हो जाए तब इस पानी से स्नान करें। एैसा नियमित करने से चेहरा खिलता व चमकता है।

 आलू का प्रयोग
आलू भी आपकी त्वचा के रंग को संवारता है। आप आलू को पीस लें और इसके पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। इस उपाय से सनबर्न से होने वाला त्वाचा को होने वाला नुकसान ठीक हो जाता है। और यह आपके चेहरे का ढ़ीलापन दूर करता है और चेहरे पर कसावट आती है
इन प्राकृतिक उपायों से आपकी त्वचा बेदाग और चमकदार बनेगी। लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है जैसे अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। 8 घंटे की पूरी नींद लें और फलों का जूस आदि का सेवन करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।