नारियल टूथपेस्ट या दंतमंजन के फायदे और बनाने का तरीका

दांत साफ करने के लिए आप कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्टस इस्तेमाल करते हैं लेकिन आगे चलकर ये केमिकल युक्त चीजें आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती है जिस वजह से दांत जल्दी ही कमजोर होकर गिरने लगते हैं। एैसे में आपको यह जानना जरूरी है कि कैसे प्राकृतिक रूप से दांतों को सुंदर व मजबूत बनाया जा सकता है। नारियल तेल का इस्तेमाल आप सभी करते हैं जिसके कई फायदे हैं लेकिन क्या आपको पता है नारियल तेल किसी भी टूथपेस्ट से बेहतर व प्रभावशाली हो सकता है। वैदिक वाटिका आपको बताएगी कैसे घर पर ही आप बना सकते हैं नारियल का टूथपेस्ट और क्या हैं इसके फायदे।

 

 

नारियल टूथपेस्ट के फायदे

नारियल का तेल त्वचा, उर्जा और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नारियल तेल से मुंह से संबंधित कई तरह की बीमारियों को खत्म किया जा सकता है साथ ही इससे मुंह में ताजगी भी आती है।इसे आइल फुलिंग तकनीक भी कहा जाता है।

नारियल तेल से बना टूथपेस्ट दांतों का पीलापन हटाता है और उन्हें जड़ से मजबूत और चमकदार बनाता है। जिन लोगों के मसूढ़ें कमजोर हैं उनके लिए नारियल टूथपेस्ट सबसे अच्छा है क्योंकि यह मसूढ़ों को स्वस्थ रखता है।

यह टूथपेस्ट प्राकृतिक दांतमंजन की तरह है जो दांतों की सफाई से लेकर मुंह सबंधी अनेक बीमारियों को भी खत्म करता है। केवल इतना ही नहीं यह टूथपेस्ट केमिकल युक्त अन्य टूथपेस्टों से होने वाले खतरनाक नुकसान से भी आपके दांतों को बचाता है। 

नारियल टूथपेस्ट बनाने का तरीका

बेहद सरल तरीकों से आप इस टूथपेस्ट को अपने घर पर ही बना सकते हैं।

  • एक कटोरी में नारियल तेल को जमा लें।
  • अब बराबर मात्रा में ही उसमें बेकिंग सोड़ा मिला लें। ध्यान रखें जितनी मात्रा में नारियल का तेल लिया है बेकिंग सोड़ा भी उतनी ही मात्रा में हो।
  • अब इसे अच्छे से मिलाकर उसमें मिंट या संतरा आदि को मिलाएं। यह जरूरी नहीं है लेकिन यदि आप इसमें थोड़ा फ्लेवर डालना चाहते हैं तो एैसा करें। अब इसे किसी टाइट डिब्बे या जार में भरकर रख दें।

इस तरह से आपका नारियल का टूथपेस्ट तैयार हो जाएगा। अब आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल वैसा ही करना है जैसा कि आप पहले की तरह करते हैं यानि इस पेस्ट को अपने टूथब्रश पर लें और दांतों पर गोल-गोल कर घुमाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।