नपुसंकता के कारण और घरेलू उपाय

आजकल की जीवनशैली में काफी परिवर्तन आ गया है। जिस वजह से कई सारी बीमारियां शरीर को लगने लगती हैं। ऐसी ही एक समस्या है जिनसे आजकल का युवा वर्ग परेशान है वो है नपुंगसकता। नपुंगसकता की वजह से पुरूष काफी शर्म का अनुभव करता है। और इस वजह से परिवार व पत्नी से तरह-तरह की बातें सुनता है। वैदिक वाटिका आपकी इस समस्या से बचने के लिए आपको प्राकृतिक उपाय बता रही है जिससे नपुंगसकता को ठीक किया जा सकता है और संतान सुख प्राप्त हो सकता है।

नपुंगसकता के कारण

  • हस्त मैथुन करना
  • मानसिक चिंता
  • दुर्घटना
  • होर्मोन्स की गड़बडी
  • कोई बीमारी आदि

नपुंसकता के प्राकृतिक घरेलू उपाय

प्याज नपुंसकता को दूर करने में महत्वपूर्ण होता है यह काम शक्ति को भी बढ़ाता है।

एक चम्मच शहद में एक चम्मच प्याज का रस मिलाएं। इसका सेवन एक महीने तक दिन में एक बारी पीते रहें।

दूध और शहद भी नपुंसकता को दूर करता है।

एक चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिला लें ।इस उपाय को करने से वीर्य बढ़ता है। रोजाना सुबह इसे कुछ महीने तक पीने से नपुंसकता दूर होती है।

केसर का दूध और अखरोट भी नपुंसकता को दूर करने में फायदेमंद होता है  एक गिलास दूध में दो अखरोट की गिरी डालकर इसे उबाल लें। और इसमें एक चुटकी केसर और एक चम्मच चीनी  मिला लें । और इसे भी एक महीने तक पीएं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि यह उपाय केवल सर्दियों में ही करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।