नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के तरीके

विस्तार में जानें नाखूनों की देखभाल और उनको स्वस्थ और चमकदार बनाने के तरीके हिंदी में ताकि आप जान सकें घरेलु ब्यूटी टिप्स, nail beauty tips in hindi

सुंदर और स्वस्थ नाख़ून हर किसी के हाथों की सुन्दरता को बढाने में अहम भूमिका को निभाते हैं। अगर आपके नाखूनों का विकास सही से नहीं होता तो आपके नाख़ून काफी भद्दे से प्रतीत होते हैं और इसके अविकसित होने का प्रमुख कारण स्वस्थ आहार और उचित तरह की देखभाल का ना हो पाना है।

जिसके आपके नाख़ून अस्वस्थ और पीले होकर टूटने लगते हैं। इसके साथ ही इनकी सही से ग्रोथ नहीं हो पाती आज हम आपको नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के तरीके के बारे में जानकारी देंगे। जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं। आइये विस्तार से जाने नाखुनो को स्वस्थ और चमकदार बनाने के तरीके के बारे में।

नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के तरीके

जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके नाखूनों की ग्रोथ के लिए और उन्हें माश्चराइज करने में बहुत मदद करता है। इसमे विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके नाखुनो को पोषित कर रक्त परिसंचरण को सुचारू रूप से चलाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जैतून के तेल को गर्म करें और गुनगुने तेल में अपने नाखूनों को थोड़ी देर तक डुबो कर रखें और धीरे धीरे से मालिश करें। यह आपके नाखुनो को स्वस्थ रखने का सबसे बढिया उपचार है। ऑलिव ऑयल के फायदे

संतरे का रस

संतरे में विटामिन सी की उपस्थिति के कारण यह कोलाजिन का प्रोड्क्शन करता है। इससे नाख़ून मजबूत होते हैं और यह नाखुनो क ग्रोथ भी अच्छे से करता है। इसके लिए एक कटोरी में ताजा संतरे का रस लें। उसमें नाखूनों को दस मिनट तक रखें और बाद में अपने नाखुनो को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रकार करने से आपके नाखूनों की शुष्की भी दूर होती है।

नींबू का रस

पीले नाखूनों के लिए नींबू का रस किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो नाखुनो को साफ़ कर उसे चमक प्रदान करता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच में नींबू का रस और तीन बड़े चम्मच गुनगुने ओलिव आयल को मिक्स करें। इसके बाद पंचग मिनट तक अपने नाखुनो को इसमें रखें और धीरे धीरे करके मालिश करें। इसकी रगड़ से आपके पीले नाख़ून साफ हो जायेगें और साथ ही आपके नाखुनो में चमक आयेगी।

टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर में विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके साथ ही यह नाखूनों की ग्रोथ के लिए भी लाभकारी होता है। इसका प्रयोग करने के लिए आधा कप टमाटर का रस और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल को अच्छे से मिक्स करें और दस मिनट तक अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखे। इसके बाद इसे अच्छे से सुखा लें और बाद में अपने हाथों को अच्छे से धो लें बहुत ही जल्द आपको इसके जादुई परिणाम देखने को मिलेगे।

नारियल तेल का इस्तेमाल

नारियल के तेल में फैटी एसिड तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके कमजोर नाखूनों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे पांच मिनट के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर उसे गुनगुना होने के लिए रख दें। अब इस गुनगुने तेल में एक चौथाई नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और उस मिश्रण में अपने नाखूनों को डुबोकर रख दें। इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और साथ ही नाख़ून जल्द ही सुंदर और चमकदार बनते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।