नाक से कील हटाने के उपचार

जाने नाक से कील हटाने के उपचार ताकि आप के नाक पर बने निशान भी साफ़ हो सकें प्राकृतिक तरीके से, beauty tips in hindi for nose

दोस्तों आज हम नाक से कील हटाने के उपचार के बारे में जानेगें। अपने से मुंहासों को दूर रखने के लिए आपको अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं देना पड़ता। अपनी त्वचा को दिन में दो बार शुद्द करें ताकि यह अधिक न हो जितना हो सकें। इसको दूर करने के लिए घरेलू उपाय करने चाहिए। इससे आपकी त्वचा ऑयली होने से बचती है और दाग मुंहासों से बचा जा सकता है।

अगर आप तनाव या घबराहट होने से यह कम नहीं होते। बल्कि यह बढ़ते है नाक से मुंहासों को हटाना आम बात नहीं है। खासकर जब यह मोटे और पुराने हो जाएँ। उस समय चिमटी से इन्हें निकालना अच्छा नहीं होता। इसलिए आपनी त्वचा का इस तरीके से इलाज करे कि यह जड़ से ही मिट जाएं नाक से कील हटाने के उपचार कुछ इस प्रकार से है।

नाक से कील हटाने के उपचार

गर्म पानी से

एक बर्तन में पानी उबालें और उस पानी को थोड़ी देर तक ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस उबले हुए पानी में एक तौलिया डालें। इस गीले तौलिये से अपने मुंहासों को साफ़ करें। इससे छिद्र खोलने में मदद मिलती है। जिससे मुंहासे भी आसानी से निकल जाते हैं।

अंडे का इस्तेमाल

एक कटोरे में अंडे को फोड़कर डालें अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद का मिला लें और इसे अच्छे से गाल लें। अब इसे अपने मुंहासों पर लगाएं लगभग इसे अपने चेहरे पर पन्द्रह मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गर्म पानी के साथ इसे साफ़ कर लें और अपनी नाक को अच्छे से सुखा लें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

चेहरे से मुंहासों को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही असरदार होता है। यह चेहरे से मृत कोशिकाओं को निकालता है यह आपकी त्वचा पर परिसंचरण को पुनजीवित करता है। इसके लिए आप एक कटोरे सोडा के दो चम्मच और साफ़ पानी को डालकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपनी नाक पर लगाएं जब यह सुख जाएं तो गर्म पानी से इसे साफ़ करें। इसे एक सप्ताह तक लगाने पर फर्क नजर आने लगेगा।

गर्म पानी की भाप

गर्म पानी की भाप से छिद्रों की उपस्तिथि को कम करने में मदद मिलती है और मुंहासे जल्द ही हटाना शुरू हो जाते हैं। इसके लिए एक बर्तन में साफ़ पानी लें और उसे गर्म करने के लिए रख दें। अब इसे बहार निकाले और एक तौलिये को सिर पर रखकर गर्म पानी में अपने चेहरे को ले जाएं। इसे सावधानीपूर्वक करें क्योंकि इससे चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है। दस मिनट तक भाप ले सकते हैं। इसे हफ्ते में दो बार करें।

चीनी और जोजोबा तेल

चीनी और जोजोबा तेल का मिश्रण काफी असरदार होता है अगर आपके पास जोजोबा तेल नहीं हो तो आप जैतून तेल या बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक कांच का गिलास में 1 कप चीनी और 4 चम्मच जोजोबा तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से घोल लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं पांच मिनट के बाद इसे गर्म पानी के साथ धो लें।

दलिया का प्रयोग करें

एक बर्तन में दलिया के दो बड़े चम्मच, दही के तीन बड़े चम्मच और आधा नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी नाक पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद इसे गर्म पानी के साथ धो लें।

ग्रीन टी का प्रयोग

1/3 कप गर्म पानी में 1 ग्रीन टी बैग और 3 चम्मच चीनी को मिलाएं और गर्म करें अब इसे ठंडा होने रख दें। आप अपनी त्वचा को साफ़ करने के लिए आधा नींबू का रस मिला सकते हैं। अब इसे रुई की सहायता से मुंहासों पर लगाएं सुख जाने के बाद इसे गर्म पानी के द्वारा साफ़ करें। सप्ताह में इसे दो बार करें आपके मुंहासे दूर हो जायेगें।

चेहरे को साफ़ रखें

अपने चेहरे को हमेशा साफ़ रखना चाहिए इसके लिए चेहरे को दिन में चार से पांच बार साफ़ करना चाहिए। इसके लिए एक ही साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए और किसी के तौलिये का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। अगर आप क्रीम का अधिक प्रयोग करते हैं तो उसमें मौजूद रसायन की मात्रा काफी अधिक होती है। जिसकी मदद से यह मुंहासे बढने लगते हैं। मेकअप को साफ़ करने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें। इसके साथ पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।