फाइबर की कमी को दूर करने के उपाय

शरीर के किसी भी अंग से बदबू आना बहुत ही बुरा लगता है। लेकिन सबसे  ज्यादा गंद जब मुंह से आती है तो इससे आपका दूसरे लोगों के सामने बुरा प्रभाव पड़ता है। यही नहीं आपके प्रति लोग गलत धारणा बना लेते हैं। और कई बार तो आप से बात करने से भी कतराते हैं।

क्या वजह है मुंह से बदबू आने के इस बात पर आपको बहुत ध्यान देने की जरूरत है। जब आप कुछ खाना खाते हैं और वह दांतों के बीच फंस जाता है तब मुंह से दुर्गंध आने लगती है। इसके अलावा भी अन्य कारण होते हैं मुंह से बदबू आने के। लेकिन अब आप बे फिक्र हो जाएं और वैदिक वाटिका द्वारा बताए गए कुछ घरेलू उपायों को करें। इनसे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

मुंह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय

पुदीने की पत्तियों का प्रयोग
यदि आप पुदीने की पत्तियों का नियमित सेवन करते हो तो इससे ना सिर्फ आपको मुंह की बदबू से निजात मिलागा अपितु इससे आपका
सौंदर्य भी निखरेगा। यह एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी
काम करता है।

अनार का प्रयोग
अनार में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे तांबा, लोहा, सोडियम, कैल्शियम आदि होते हैं जो आपको कई बीमारियों से भी बचाती है। जो
इंसान अनार का सेवन करता है उसे कभी मुंह की बदबू का सामना नहीं करना पड़ता है।
अमरूद का सेवन
अमरूद बेहद स्वदिष्ट फल है। यह पेट को साफ रखने के अलावा आपको कई सारी समस्याओं से भी बचाता है। जहां तक बात करें मुंह की बदबू
की तो आप अमरूद की पत्तियों को चूसने से आपको मुंह की गंदगी से निजात मिलेगा।

धनिये के पत्ते का सेवन
खाने का स्वाद बढ़ाते हैं धनिये के पत्ते। खाने में धनिया डालने से खाना भी बहुत स्वादिष्ट हो जाता है। यही नहीं आपके मुंह
से निकलने वाली गंदी बदबू को भी दूर करती है धनिया की
पत्तियां।
कैसे करें धनिया पत्तियों का प्रयोग
खाना खाने के बाद आप ताजी धनिया की पत्तियों का सेवन करें।

सौंफ का प्रयोग
सांस की बदबू को आसानी से दूर करती है सौंफ। आप खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करें।

लौंग का सेवन
मुंह की कई बीमारियों को खत्म करती है लौंग। लौंग में एंटीसेप्टीक गुण होता है जो मुंह और दांतों में होने वाले संक्रमण को खत्म करता है। मुंह को फ्रेश करके ताजगी देती है लौंग। इसलिए आप खाना खाने के बाद या पहले लांैग का सेवन कर सकते हो।
इलायची का प्रयोग
जी हां इलायची का तो क्या कहना। चाय से लेकर खाने का स्वाद बढ़ा देती है इलायची। इसकी सुगंध मुंह में होने वाली
गंदी बदबू को दूर करती है और आपको ताजगी का एहसास कराती है। यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो हमेशा अपने पास इलायची रखें और इसका सेवन करते रहें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।