मुंह के छाले दूर करने के उपाय

मुंह के छालें दूर करने के रामबाण आयुर्वेदिक घरेलू उपाय जाने ताकि आप इसकी दर्द से तुरंत पा सकें छुटकारा, mouth ulcers home remedies in hindi

पेट खराब होने या गर्मी बढ़ने से अक्सर मुंह में छालें होने लगते हैं। जिसका इलाज आसानी से हो जाता है लेकिन कभी कभी जुबान पर छाले होने की स्तिथि भी पैदा हो जाती है जो बहुत ही तकलीफ़देह होती है। कई बार दांत के बीच जीभ टकरा जाती है। जिससे बातचीत करने में परेशानी होती है। ऐसी स्तिथि में जीभ पर होने वाले छालों से निजात आप पा सकते हैं। आइये जानते है मुंह के छालें दूर करने के उपाय के बारे में।

मुंह के छाले दूर करने के उपाय

पानी का सेवन

मुंह के छाले होने के लिए शरीर में बढने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। आपको ऐसी स्तिथि में दिन में थोड़ी थोड़ी देर बाद पानी पीते रहना चाहिए। ताकि आप अपने शरीर के तापमान पर नियंत्रण पा सकते हैं। इससे आपको छालों के दर्द से आराम मिलता है।

नमक के पानी से गरारे

छालें होने पर नमक के पान से गरारे करें ताकि आपका मुंह साफ़ रहें। इसके साथ आपको ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। दही, छाछ, आइसक्रीम और फलों का जूस पीने से आपको राहत मिलती है।

गर्म चीजों को खाने से बचें

मुंह के छाले होने पर गर्म और तीखी व मसालेदार भोजन से दुरी बना कर रखनी चाहिए। इससे छालों में दर्द तो होता ही है साथ ही छाले ठीक होने में अधिक वक्त लगता है। छाले होने पर नमक का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए।

बात कम करें

मुंह में छाले होने पर बात जितनी हो सकें कम करनी चाहिए ताकि नुकीले दांतों के लगने से घाव और न बढ़ जाएं। समय समय पर कुल्ला करते रहना चाहिए। अगर आप चाहे तो माउथ वाश का प्रयोग भी कर सकते हैं।

तुलसी क प्रयोग

तुलसी एक पूजनीय पौधा होता है और तुलसी में कई औषधीय गुण पाएं जाते हैं। यह पौधा हर घर में पाया जाता है। तुलसी के पत्ते चबाने से बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं। तुलसी मुंह या जीभ के छालें के उपचार में भी बहुत सहायक होती है। छाले ठीक करने के लिए तुलसी के पांच से छ: पत्तों को पीसकर इसक रस निकाल कर छालों पर लगा लें। इसके इलावा तुलसी के पत्तों को चबाकर भी लाभ प्राप्त होता है। इसका प्रयोग दिन में तीन से चार बार करें।

पान

पान में छालें ठीक करने के गुण पाएं जाते हैं। जीभ के छालों को ठीक करने के लिए पान बहुत ही असरदार होता है। इसके लिए पान की पत्ती में कत्था लगाकर ऐसे ही चबा लें। इसमें चुने का प्रयोग न करें। इसके रस को मुंह में ही रहने दें। इससे आपको जल्द ही फर्क पड़ जायेगा।

हल्दी का प्रयोग

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते हैं जो होठों और मुंह में पैदा होने वाले छालों को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं। हल्दी के पाउडर का इस्तेमाल रसोई में किया जाता है क्योंकि इसमें मौजूद औषधीय तत्व हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसका छालों के उपचार के लिए एक चम्मच शहद में हल्दी मिक्स करे। अब इस पेस्ट को छालों के स्थान पर तीन मिनट तक लगा कर रखें। इस प्रकार दिन में तीन बार करें। आपको फायदा मिलेगा। चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के उपाय

बर्फ का प्रयोग

बर्फ आपकी त्वचा को सुन्न करता है और यही उस जगह को भी आराम पहुंचता है। जहां आपको छाले की समस्या हुई है। इसके लिए छाले पर बर्फ घिसे इससे आपको दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

एलोवेरा का प्रयोग

एलोबेरा मुंह के चालों का बेहतरीन इलाज होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के पौधे की एक पट्टी तोड़ लें और इसमें से जेल जैसे पदार्थ को बाहर निकालें। इस जेल को छाले पर लगायें और पांच मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी के साथ मुंह साफ़ कर लें। इससे आपको छालों से छुटकारा मिल जायेगा।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।