मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – अजवाइन

अधिकतर सभी यह सोचते हैं कि मोटापा घटाने के बेहद आसान उपाय हो जिसे आसानी से अपनाकर मोटापा घटाया जा सके । अकसर आपने मोटापा घटाने के कई तरीकों के बारे में सुना होगा लेकिन सबसे आसान और सरल तरीका है मोटापा घटाने का वह है एक चम्मच अजवाइन। मोटापा हमारे शरीर और सुंदरता को फीका करता है। और कई तरक की बीमारियों को भी आने का अवसर देता है। ऐसे में न जाने आप जिम और केमिकल दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन यह गलत है।

अजवाइन जो आप सभी के किचन में हमेशा रहती है। अगर नहीं है तो जरूर अपने किचन में इसे रखें। क्योंकि यह आपके लिए बेहद उपयोगी औषधि है। अजवाइन से मोटापा कम किया जा सकता है। 

अजवाइन का इस्तेमाल करने की विधि

एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रात मे रख लें।

सुबह होते ही इस पानी को छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं।            

पूरी जानकारी के लिए जरूर पढ़ेंअजवाईन के फायदे

एक महीने तक लगातार इस आसान उपाय को करके देखें। आपको अपने शरीर के मोटापे में फर्क दिखने लगेगा। एक भी दिन इस उपाय को करना न भूलें।

अजवाइन का पानी पीने से गले की समस्याएं और पाचन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। इसलिए आप खाली अजवाइन का पानी भी पी सकते हो। यह शरीर को निरोग रखती है। 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।