दूध का सेवन ज्यादा करना हो सकता है खतरनाक

अब तक आपने सुना होगा की दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना गया है। दूध को रोज पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन हाल ही मे हुए एक शेध से शायद आप हैरान हो सकते हैं। हाल ही में हुए नए शोध में यह बात सामने आई है कि ज्यादा दूध पीना आपकी जान के लिए खतरा बन सकता है।

अभी तक दूध के बारे में आपकी जानकारी ये थी-

1. दूध पीने से हडिड्यां मजबूत होती है।
 
2. दूध पौष्टिक होता है। और इससे कोई खतरा नहीं होता।
 
3. दूध अपने आप में पूर्ण भोजन है।
 
  शेध में हुए नए अध्धयन के अनुसार दूध के बारे में नई जानकारी –

अपसला यूनिवर्सिटी(uppsala university, Sweden) स्वीडन, में हुए एक नए शोध(research)  में यह बात सामने आई है कि रोजाना 700 मि ली से अधिक दूध के सेवन से आपकी आयु कम हो सकती है। यह शोध 40 से 75 उम्र के 61435 महिलाओं और 45340 पुरूषों पर हुआ। इस अध्धयन से यह बात सामने आई है कि 700( मि ली) से ज्यादा दूध पीने वालों की तुलना में कम दूध पीने वालों में मौत की आक्षंका कम होती है। यानि अधिक दूध पीने से मौत की आक्षंका ज्यादा होती है।
 
शोध के अनुसार दूध से बने उत्पाद से आपकी सेहत को फायदा हो सकता है, यानि दूध से बने उत्पाद जैसे पनीर, दही, आदि सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसलिए दूध का सेवन करते वक्त आप सावधानी जरूर बरतें।
 
  
 
  
 
  
 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।