बनाना मिल्क शेक के फायदे

आजकल की व्यस्त जीवन शैली में हमारे पास समय का आभाव रहता है। कभी कभी तो नाश्ता करने का समय तक नहीं होता है। यदि आपकी जीवनशैली एैसी ही हो गई है तो इसमें आपको बनाना शेक बहुत ही फायदा दे सकता है। बनाना शेक यानि केले का शेक शरीर कोे पूरी तरह से अंदर से ताकत देता है। यही नहीं शरीर को पोषण की कमी की समस्या को भी आसानी से दूर करता है बनाना शेक।

इसे पीने से पेट भरा हुआ लगता है जिससे बार बार भूख नहीं लगती है और शरीर में किसी तरह की कमजोरी नहीं आती है।बहुत ही आसानी से आप बनाना शेक बना सकते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है बनाना शेक से आपको और क्या क्या फायदे मिल सकते हैं।

बनाना शेक के फायदे

सुंदरता के लिए
बनाना शेक का सेवन करने से हमारी त्वचा में कोमलता आती है। यही नहीं इससे वजन भी बढ़ता है और बालों की समस्या भी ठीक होती है।
यानी बालों की लंबाई तजी से बढ़ती है।

केले के शेक में पोटेशियम होता है। जो तव्चा की गहराईयों में जाकर काम करता है। नरम और कोमल त्वचा यदि आप चाहते हैं तो बनाना शेक जरूर पीएं।
वजन बढ़ाने के लिए
वजन यदि कम है या फिर किसी कमजोरी की वजह से शरीर का वजन घट गया हो तो आप केले का शेक बनाकर नियमित पीएं। यह शरीर में मैग्नीनीशियम के स्तर को बढ़ाता है।
यही नहीं इससे शरीर में खून का संचार भी ठीक तरह से होता है। और यह नई कोशिकाओं का भी निर्माण होता है।

वर्कआउट करने के बाद
यदि आप जिम या फिर किसी भी तरह की कसरत करते हैं तो बनाना शेक आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। बनाना शेक में मैग्नीशियम, पोटेशियम और मिनरल होता है। यह शरीर की थकान को खत्म करके शरीर को उर्जा देता है। बनाना शेक में प्रोटीन के साथ साथ कार्बोहाइड्रेट भी होता है।

बालों की समस्या होने पर
केले का शेक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
यदि आपके बाल झड़ते हों या बालों की लंबाई कम रहती हो तो आप अपने बालों में बनाना शेक का पेस्ट लगाएं। बनाना शेक में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जिनसे बालों की ग्रोथ बहुत तेज होती है।
प्रेगनेंसी में लाभदायक
केले में आयरन अधिक होता है। जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले के शेक पीने से विटामिन बी— 6 की कमी नहीं होती है। गर्भ के दौरान अक्सर महिलाओं में फोलिक एसिड की कमी आती है जो केले के शेक को पीने से पूरी हो जाती है।

केले का शेक पीने को डॉक्टर भी कहते हैं। बनाना शेक पीने से बच्चे की नसों, रीढ़ की हड्डी और दिमाग का विकास होता है। गर्भवती महिलाओं में यह इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।