दूध द्वारा चेहरे के निखार के उपाय

दूध को सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। दूध में मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा के लिए भी गुणकारी होते हैं। दूध जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही आपकी त्वचा में निखार लाने के लिए लाभदायक होता है। कैसे करें दूध का इस्तेमाल सौंदर्य को बढ़ाने में। आइये जानते हैं दूध के सौंदर्यवर्धक फायदे (Beauty tips in hindi) 

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए
दूध के इस्तेमाल से आप फटें होठों में राहत पा सकते हो। दूध को फटें होठों पर लगाने से होठों को राहत मिलती है। नींबू के रस में 1 बूंद गुलाबजल और थोड़ी सी दूध की मलाई मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठ ठीक होते हैं। कच्चे दूध को होठों पर लगाने से होठों का कालापन दूर होता है।

त्वचा में निखार
दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके रूप को निखारते हैं।
गाजर के रस में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच पीसा हुआ बादाम को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक चेहरे में रखने के बाद चेहरे को धो लें। यह त्वचा में निखार लाता है।

गुलाबजल में कच्चा दूध मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की सेहत और चमक दोनों को बढ़ाता है।
हल्दी और दूध से बनी मलाई के पेस्ट को चेहरे पर लगाते रहने से चेहरे में ग्लो (glow) आता है।

मुहांसो में दूध का लाभ
दूध के इस्तेमाल से मुहासों में राहत मिलती है। थोड़ा सा नमक दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं।
आटे में नींबू का रस और आलू का रस मिलाकर उसमें दूध डालें और इसका उबटन चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर होते हैं।

लौंग और बादाम को पीसकर पाउडर बना लें और इसमें थोडा सा दूध डालकर, सरसों और काले तिलों को पीसकर दूध में मिला लें और इसे मुहांसों पर लगाते रहें।

हाथों की सुंदरता में दूध
दूध चेहरे के साथ आपके हाथों को भी आकर्षक बनाता है। हाथों की त्वचा को मुलायम करने के लिए नींबू के रस में दूध को मिलाकर लगायें। आपके हाथ मुलायम हो जाएगें।
दूध का प्रयोग आप फेश्यिल के रूप में भी कर सकते हो। थोड़े से पानी में दूध की मलाई डालकर फेश्यिल कर सकते हो।

करे झुर्रियों को कम
शहद में 2 से 3 चम्मच दूध की मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की झांइयां कम होने लगती है। त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए हमेशा दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें।

दूध सेहत और सौदर्य दोनो के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप दूध का इस्तेमाल जरूर करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।