दूध के फायदे – बालों के लिये

बढ़ते प्रदूषण और अनियमित खान-पान की वजह से बालों में रूखापन आने लगता है। साथ ही बालों का बेजान होना भी इसकी एक वजह है। बाजार में उपलब्ध कैमिकल युक्त कंडिशनर के इस्तेमाल से थोड़े समय के लिए बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं लेकिन लगातार इनका इस्तेमाल करने से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अब सवाल ये उठता है कि बिना कंडिशनर के बालों को कैसे बनाए शाइनी और सिल्की।

वैदिकवाटिका बता रही है कुछ प्राकृतिक उपाय जिनसे आपको महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। और आप घर पर ही बना सकते हो नैचुरल  कंडिशनर। इस कंडिशनर को 20 दिन में एक बारी लगाएं।

बनाने की विधि
एक कटोरी गाय के गर्म दूध में 3 से 4 चम्मच हरी मेहंदी डालकर पतला पेस्ट बनाएं। और इसमें आंवले का तेल मिला लें। अब इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगाएं। और 20 मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें । बाद में शैंपू से बालों को धो लें।

READ: दूध से बनेगा चेहरा सुंदर और कोमल

प्राकृतिक कंडिशनर के फायदे
इस कंडिशनर को लगाने से बालों पर पर प्राकृतिक चमक आती है। साथ ही यह बालों को काला, घना और मजबूत बनाती है। इस कंडिशनर का  एक और फायदा यह भी है कि इसके इस्तेमाल से बालों को झड़ना पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।