पुरूषों के लिये – सुंदरता टिप्स

सुंदर व खूबसूरत लगना केवल महिलाओं के लिए ही होता है। एैसा किस ने कहा। पुरूषों के लिए भी आकर्षक लगना बेहद जरूरी है। समय बदल चुका है अच्छी सेहत के साथ स्मार्ट दिखना समाज की पसंद बन गया है। आप किसी भी उम्र के हों आपको पता होना चाहिए कैसे अपने चेहरे का ख्याल रखकर आप भी अपने लुक्स को आकर्षक बना सकते हैं। जिससे लोग आपको बोले हाय हैंडसम। पुरूषों के लिये – सुंदरता टिप्स :

चेहरे को साफ रखें

अक्सर पुरूष घर से बाहर रहते है जिस वजह से गंदगी और प्रदूषण चेहरे से चिपककर त्वचा को गंदा व सुस्त बना देती है । एैसे में पुरूषों को सुबह व शाम दोनो टाइम चेहरे को पानी से धोना चाहिए। इसके लिए आप फेसवाश का भी इस्तेमाल कर सकते हो। ऐसा करने से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते है और मुहांसे व खराब त्वचा भी ठीक होने लगेगी।

फेसस्क्रबर

डेड स्किन यानि मृत त्वचा, चेहरे का आयली होना व त्वचा से गंदगी को साफ करने के लिए सप्ताह में 4 दिन फेसस्क्रबर का इस्तेमाल करें । ऐसा करने से त्वचा कोमल व साफ दिखने लगेगी।

शेव करना न भूले 

क्लीन शेव में पुरूष सुंदर दिखते हैं। इसके लिए डेली आपको रेजर का प्रयोग करना चाहिए। जहां तक दाढ़ी का सवाल है इसके लिए हमेशा ट्रिमिंग करायें।

मैनीक्योर भी कर सकते हैं

मैनीक्योर भी पुरूषों को करना जरूरी है। इसलिए नाखून अच्छी तरह से कटे हुए और साफ रखने चाहिए। 

होंठों के लिए

काले होठ यदि हो गए हों तो चिंता न करें इसके लिए आप बाजार से अच्छी गुणवत्ता वाला लिप बाम का इस्तेमाल करें। पुरूषों को चाहिए कि वे लिप बाम का इस्तेमाल इस तरह से करें जिससे होंठों में थोड़ा गुलाबीपन दिखे।

एंटी ऐजिंग टिप्स

उम्र से अधिक लगने की मुख्य वजह है बेवजह की टेंशन लेना और अपने खान-पान पर ध्यान न देना। इसलिए आप खाने में सलाद व जूस का इस्तेमाल अधिक करें। साथ ही एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

आंखें

आंखों के नीचे बड़ी जल्दी झुर्रियां पड़ जाती हैं। और लोगों का ध्यान भी सबसे पहले आपकी आखों की तरफ जाता है। ऐसे में आपको आंखों को हाइड्रेटेड और साफ रखने की जरूरत है। इसके लिए चेहरे को साफ पानी से धोएं और आराम से मलकर साफ करें।

दांतों का ख्याल भी जरूरी है

पुरूषों को भी अपने दांतों का ख्याल रखना चाहिए। आपकी मुस्कराहट आपको और अधिक आकर्षक बना सकती है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि धूम्रपान और अधिक चाय व काफी पीने से दांत पीले हो जाते हैं। दूसरा सही तरह से दांतों को साफ न करना भी दांतों को गंदा व पीला बना सकता है। मुंह की गंदगी व ताजी सासों के लिये आप इलायची या सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हो।

बालों के लिए

बालों का स्टाइल अपने चेहरे के हिसाब से ही करें। जहां तक बालों की देखभाल करने का सवाल है इसके लिए आप एैसा शैंपू का इस्तेमाल करें जो विटामिन ई से भरपूर हो। बालों को शैम्मू करने के बाद कण्डीशनर जरूर करें। इसके अलावा आप गर्म तेल को भी बालों पर लगाकर उन्हें स्वस्थ और मजबूत बना सकते हो।

अन्य टिप्स पुरूषों के लिए

  • अपने चेहरे को साफ रखने के लिए अच्छे साबुन का इस्तेमाल करें।
  • धूप से बचने के लिए चश्मा पहनें।
  • मावन का इस्तेमाल नाक के बाल हटाने के लिए करें।
  • आइब्रोस को ठीक रखने के लिए चिमटी का इस्तेमाल करें।
  • कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।
  • दिन में 8 गिलास पानी जरूर पीएं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।