तरबूजे में छिपा सेहत का राज

जैसे जैसे गर्मीयां बढ़ रही हैं शरीर में पानी की कमी होने लगती है। एैसे में तरबूज आप में पानी की कमी को पूरा करने का काम करता है। तरबूजा शरीर को हाईडे्रट रखता है। विटामिन बी, सी और ए का सबसे अच्छा स्त्रोत है तरबूजा। तरबूजे के बीज भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तरबूजे में पाया जाने वाल लाइकोपिन आपकी त्वचा को उर्जावान और जवां बनाता है। तरबूजा कैंसर के प्रभाव को भी कम करता है।
आइये जानते हैं तरबूजे और उसके बीजों के बारे में जो आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं।(Health tips in hindi)

तरबूजे में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो दिल संबंधी बीमारियों की रोकथाम करता है। साथ ही पेट से संबंधित बीमारियों, शुगर की समस्या से बचाता है। यह एंटी आक्सीडेंट होता है।(Ayurvedic tips for health)

तरबूजे की चाय से डायबिटीज को कम करें
यदि आप शुगर संबंधित बीमारी से परेशान हैं। तो तरबूजे के बीजों की चाय के सेवन से आपको फायदा हो सकता है। तरबूजे के कुछ बीजों को पानी में आघे घंटे तक उबालें, लेकिन ध्यान रखें उबलने वाले बर्तन में ढक्कन लगाकर रखें। और इस पानी को चाय की तरह प्रयोग करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। यह ब्लडशुगर को भी कंट्रोल करती है।

बनाए चेहरे को सुंदर
तरबूजे के बीजों के प्रयोग से त्वचा संबंधी बीमारियां जैसे मुहासों, चेहरे में निशान आदि की समस्या दूर होती है, तरबूजे के बीज से निकलने वाले तेल से आपकी त्वचा चमकती है साथ ही चेहरे में निखार आता है। इसलिए तरबूजे की बीजों को फेंके नहीं उनका प्रयोग करें।
तरबूजे की बीजों को चबाकर खाने से भी आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है।

दूर करे चेहरे के काले धब्बों को
यदि चेहरे पर काले धब्बे हो गए हों तो आप तरबूज के अंदर से उसका गूदा निकालें और उसे अपने चेहरे पर हल्का हल्का रगड़ें। फिर थोड़ा सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको फायदा मिलेगा।

बढ़ाए भूख को
तरबूजे के सेवन करने से भूख न लगने की समस्या दूर होती है साथ शरीर में यदि खून की कमी हो तो आपको तरबूजे के बीजों का सेवन करना चाहिए। यह आपको अपच की समस्या से भी बचाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद
तरबूज में पाये जाने वाले विटामिन्स आंखों की समस्या को दूर करते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी की अच्छी मात्रा होने से आंखों की नमी न होने वाली समस्या को दूर करने का सबसे बढ़िया स्त्रोत है।

ब्लड पे्रशर को नियत्रिंत करे
बल्ड प्रेशर के मरीजों को तरबूजे का सेवन करना चाहिए। इसके बीजों में मैग्न्श्यिम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में होने वाले परिवर्तनों को नियत्रंण में रखता है। हाइपरटेंशन और दिल के रोगों में तरबूजे के बीज फायदेमंद होते है।

रोके बालों को झड़ने से
यदि आपके बाल झड़ रहें हों तो आप तरबूजे के बीजों का पेस्ट बानाकर अपने सिर पर लगाएं और आधे घंटे के बाद बालों को धो लें। कुछ दिनों तक लगातार करने से बालों की झड़ने की समस्या कम हो जाएगी। यदि बाल रूखे हों तो तरबूजे के बीजों से निकले तेल का प्रयोग कर सकते हो।

ये तो हुए तरबूजे के फायदे। लेकिन इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि तरबूजे के सेवन के 1 घंटे बाद तक पानी का सेवन बिल्कुल न करें। यह घातक हो सकता है। इसलिए जितना हो सके ताजा तरबूज खाएं। तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। साथ ही यह आपको सूखा रोग से भी बचाता है। सेहत और सौदर्य की दृष्टि से तरबूज एक फायदेमंद फल है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।