मन को शांत करने के लिए खाएं ये आहार

जाने मन को शांत करने के लिए आहार टिप्स क्यूंकि यह घरेलू उपाय कर देंगे मन को शांत और आप ताज़ा महसूस करते हैं, diet tips for cool mind in hindi

आपने कभी सोचा है कि मन क्या है आज हम सबसे पहले मन के बारे में बात करते हैं। मन एक ऐसी चीज है जिसे हम न देख सकते हैं, न अपने हाथों के अधीन कर सकते हैं। मन का किसी भी प्रकार का कोई रूप, आकार या रंग नहीं होता। लेकिन फिर यह हमें देखता है, सुनता है हमारे अंदर एक शक्ति होती है। जिसको हम मन के नाम से जानते हैं मनुष्य अपने जीवन में दो चीजो से विजय प्राप्त कर सकता है। मन और तलवार लेकिन मन के आगे तलवार भी कमजोर हो होती है। हमारे जीवन में सफलता की एक जड़ होती है। जिसे हम मन के नाम से जानते हैं।

हमें अपने जीवन में मन पर संयम बनाये रखने की जरूरत होती है। अगर हम अपने मन पर संयम नहीं बनाते तो हमारे मन के पांच बड़े दुश्मन इसे कमज़ोर कर देते हैं वो पांच दुश्मन होते हैं- क्रोध, अहंकार, ईर्ष्या, निराशा, संदेह। ये हमारे मन के ऊपर हाबी हो जाते हैं इसलिए जब भी हमें सफलता मिलती है तब हमें अहंकार नहीं करना चाहिए और असफल होने पर निराश नहीं होना चाहिए।

हमें लगातार प्रयास करने रहना चाहिए। जब भी हम तनाव में हो तो हमें कुछ ऐसी वस्तुओं का सेवन करना चाहिए। जिससे हम आसानी से तनाव मुक्त हो सकें और हमारा मन भी जल्दी से शांत हो जाता है।

मन को शांत करने के लिए खाएं ये आहार

चॉकलेट का सेवन

जब भी हमारा मन दुखी होता है या फिर हम तनाव में होते हैं तब हमें चॉकलेट खानी चाहिए। इसमें मौजूद अनांडमाइन तत्व मस्तिष्क के डोपामाइन के स्तर को बनाए रखता है। जिससे आप का मन शांत और तनाव से मुक्त रहता है।

साबुत आनाज से बनी डबल रोटी

साबुत आनाज से बनी हुई डबल रोटी पास्ते जितनी ही असरदार होती है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी होती है इसलिए हमें अपने नाश्ते में डबल रोटी या सैड्बिच का सेवन करना चाहिए। इससे आप पूरा दिन तनाव मुक्त रहते हैं।

केले का सेवन

केले में फाइबर की कम मात्रा होती है जिससे हमें गैस का सामना नहीं करना पड़ता। इसका सेवन आप की स्थिरता को बढ़ाता है। जिससे आप तनाव मुक्त रहते हो। केले के चमतकारी वैदिक फायदे

चावल का सेवन

चावल में कार्बोहाइड्रेट को भरपूर मात्रा होती है। जिससे हमारा मन शांत रहता है और साथ ही चावल आसानी से पच जाते हैं।

ब्लूबेरी का सेवन

ब्लूबेरी ऐसा फल है जिसमे एंटी ऑक्सीजन मौजूद होते हैं  जब भी हम तनाव में हो तो हमें इसका सेवन करना चाहिए। इससे हम तनाव मुक्त हो जाते हैं।

बादाम का सेवन

बादाम में जिंक और विटामिन बी 12 जैसे तत्व मौजूद होते है। ये पोषक तत्व हमारे मन को शांत और चिंता को दूर करके मन को स्थिर करने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी का सेवन

जब भी हम अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करते हैं तो हमारा मन पूरा दिन शांत रहता है। अक्सर लोग तनाव को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं।

मेवे का सेवन

bheege-hue-badam-khane-ke-labh-fayde

मेवे का सेवन आपको करते रहना चाहिए क्योंकि इसकी कमी से आप का मन अशांत, चिंता और आप को थकान महसूस होती है। इसमें सेलेनियम नामक खनिज होता है जो आपके मन को शांत रखने में आपकी मदद करेगें।

पालक का सेवन

पालक का सेवन करने से आप का मन शांत रहता है इसमे विटामिन ए और विटामिन सी के साथ लोहा इसे एक स्वस्थ आहार बनाते हैं।

पास्ता का सेवन

साबुत आनाज से बने पास्ते में मैग्नीशियम की भारी मात्रा पाई जाती है जब भी हमारे शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो हम तनाव में आ जाते हैं।

मछली का सेवन

सामन और मैकरल जैसी मछलियों में ओमेगा -3 फैटी एसीड़ भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे मस्तिष्क को सेलेनियम और ट्रायपोपन प्रदान करता है। जिससे आपका दिमाग तेज और शांत रहता है।

जई का सेवन

जई का सेवन कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में तथा अपने दिन को शांतिपूर्ण ढंग से बिताने का एक आसान तरीका होता है।

दूध का सेवन

दूध पीने से हमारा मन शांत रहता है क्योकि इसमे मौजूद ट्रायपोपन, सेरोटोनिन के निर्माण में मदद करते हैं। जिससे हमारा मन तनाव से मुक्त होकर शांत हो जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।