मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए योग

जाने कौन से योग मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए बेहतरीन होते हैं ताकि आप घर पर ही कर सकें बालों की सही देखभाल, hair care tips in hindi

इस बात को तो सभी जानते हैं कि योग हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी है। इसको करने से कई लाभ प्राप्त होते हैं जैसे वजन को कम करें, सुंदर त्वचा प्रदान करें, कई बीमारियों से मुक्ति दिलाएं आदि में कारागार होती है। योगा करने से वो सभी लाभ मिलते हैं जो दवाओं से नहीं मिलते।

ऐसे में अगर आप अपने बालों से संबंधित परेशानी से झुलस रहें हैं तब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे योग के बारे में बताते हैं जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं जैसे कि अधो मुखा स्वासन, उत्तानपादासन, वज्रासन, अपानासन आदि। जब आप इन योग आसनों को करते हो तब आपके बालों को मजबूती मिलती है। लेकिन एक बात अपने दिमाग में हमेशा रखें हो सकता है कि बीमारी भी आपके झड़ते बालों का मुख्य कारण हो सकती है।

ऐसे में योग आसन आपके बालों के बढने में अहम भूमिका को निभाता है साथ ही यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं योग आसन को आप किसी भी समय कर सकते हो। रात को सोने से पहले भी लेकिन योग के साथ आपको अपने बालों का भी ख्याल रखना होता है। बालों की जड़ों को सही सलामत रखें ताकि बालों का झड़ना कम हो जाएं। आइये विस्तार से जानते हैं बालों के लिए योग के बारे में।

1. अधो मुखा स्वासन

यह मुद्रा एक कुत्ते की मुद्रा की तरह ही होती है। इसको करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसको करने से बालों की समस्या दूर होती है साथ ही आपको सर्दी, खांसी और साइनस जैसी बीमारी में बहुत ही लाभ प्राप्त होता है।

2. वज्रासन

वज्रासन को डायमंड पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि खाना खाने के बाद जब आप इसे करें तब आपके शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता। यह आसन उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं। इतना ही नहीं इस आसन को करने से सूजन से भी छुटकारा मिलता है साथ ही पाचन संबंधित परेशानियों से बालों का झड़ना भी बढ़ जाता है।

3. अपानासन

इस आसन को करने से हमारा पाचन तन्त्र मजबूत बनता है। इसके साथ ही जब हम इस आसन को करते हैं तब हमारे शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और हमारा शरीर शुद्द हो जाता है। इस आसन को करने से दिमाग शांत रहता है और कब्ज से भी निजात मिलती है। बालों के गिरने और सफेद बाल होने पर विशेषज्ञ हमेशा से ही इसी आसन को करने का सुझाव देते हैं।

4. कपालभाति प्राणायम

हमारे दिमाग को काम के लिए अधिक मात्रा में ऑक्सीजन और आयरन की जरूरत होती है। शरीर को तभी फिट माना जाता है जब शरीर में किसी तरह के विषाक्त पदार्थ और फैट न हो। इस आसन को लगभग एक सप्ताह के लिए नियमित रूप से करें। इससे आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा। इस आसन को करने से बाल कम झड़ते हैं और लंबे होते हैं।

5. उत्तानपादासन

उत्तानपादासन एक ऐसा आसन है जिसको करने से आप कुछ ही समय में अपनी थकान को दूर कर सकते हो। बालों का अधिक छूटना भी थकान का ही मुख्य कारण है। इस आसन को जब नियमित रूप से करते हैं तब मासिक धर्म में होने वाली दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है। इसको करने से भी पाचन तन्त्र भी सही रहता है।

6. भस्त्रिका प्राणायम

अगर आपको कभी बिना कुछ खाएं ऐसा लगें कि आपका पेट भरा हुआ है तब ऐसे में आप यह मान के चले कि आपके नर्वस सिस्टम में किसी न किसी प्रकार की कोई परेशानी जरुर है। आप इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें। तनाव एक ऐसा कारण है जिस कारण से आपके बाल अधिक मात्रा में झड़ना शुरू हो जाते हैं। लेकिन जब आप इस आसन को करते हो तब आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।