महिलाओं के कमर दर्द का घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार

कमर दर्द से अक्सर महिलाएं अधिक पेरशान रहती है। जिसकी मुख्य वजह है उनका घरेलू काम अधिक करना। इसके अलावा उचित खान-पान न करना और शरीर में कमजोरी आदि मुख्य वजह है कमर दर्द के। जो महिलाएं घर से बाहर काम पर जाती हैं वे भी कमर दर्द से अधिक परेशान रहती हैं इसके भी मुख्य कारण हैं। जैसे अधिक देर तक एक सीट पर बैठकर काम करना और अधिक उंची हील पहनना।

महिलाओं के कमर दर्द को दूर करने के वैदिक उपाय

 

  • एक चम्मच पिसी हुई सौंठ को एक कप दूध में मिलाकर रोज पीने से कमर का दर्द नहीं होता है। इसे रोजाना सुबह और शाम पीएं।
  • 2 चममच खस खस और दो चम्म्च मिश्री मिलाकर चूर्ण बना लें और 10 ग्राम  इस चूर्ण को एक गिलास दूध के साथ मिलाकर पीएं।
  • सरसों के तेल में पिसी हुई कपूर को डालकर मिलाएं और इसे एक उबाल आने तक गरम कर लें और इसे ठंडा करने के लिए रख दें। अब इस तेल को किसी शिशी में भरकर डाल लें। और सुबह नहाने से पहले और रात को सोने से पहले इस तेल से कमर की मालिश करें। यह उपाय महिलाओं को कमर दर्द से जल्द ही राहत देता है।
  • महिलाओं को अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। आप दूध अधिक से अधिक पीएं। दूध हड्डियों को मजबूती देता है। सब्जीयों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।