महावीर हनुमान जी के प्रभावशाली नाम

कलयुग में जो इंसान श्री हनुमान जी के नाम का जाप करता है उसे किसी भी तरह की समस्याएं नहीं आती है। भगवान श्री राम ने हनुमान जी को अजर-अमर होने के साथ-साथ उन्हें कलयुग में संकटमोचक का वरदान दिया था। हनुमान जी के 108 नाम हैं। जिनमें से भी सबसे प्रभावशाली उनके ये बारह नाम है। जो भी इंसान इन नामों को रोज सुबह उठने के समय लेता है उसे किसी प्रकार की कोई दिक्क्त नहीं आती है। साथ धन और आयु भी बढ़ती है। कैसा-कैसा भी शत्रु आपके पीछे पड़ा हो बस इन बारह नामों को जपें सब ठीक हो जाएगा। क्या हैं ये बारह नाम वैदिक वाटिका आपके बता रही है।

हनुमान जी के प्रभावशाली नाम
अंजनी पुत्र
हनुमान
पवनपुत्र हनुमान
फाल्गुन सखा
केसरीनंदन
रामेष्ट
सीता शोक विनाशक
बजरंगबली
उद्धिक्रमण
दशग्रीव दर्पहा
लक्ष्मण प्राण दाता
अमित विक्रम

ये हनुमान जी के सिद्ध नाम हैं।

गायत्री मंत्र के लाभ – कई रोगों से सुरक्षा

जप करने की विधि
हनुमान जी के इन बारह नामों को अपने बिस्तर पर बैठकर भी जाप कर सकते हैं।
ध्यान रखें जब से भी आप इन नामों का जाप शुरू करें तो मांस और मदीरा का सेवन न करें। हनुमान जी के ये नाम आपकी चारों दिशाओं से रक्षा करते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।