मदार के पौधे के फायदे

Madar-ke-fayde-in-hindi

मदार के पौधे को कई नामों से जाना जाता है जैसे आकड़ाए आक और मदार आदि। मदार का पौधा किसी जगह पर उगाया नहीं जाता है। यह पौधा अपने आप ही कहीं पर भी उग जाता है। इस पौधे पर सफेद व नीले रंग का फूल उगता है। यह पौघा जहरीला होता है। मदार के फूल का धार्मिक महत्व भी है। यदि शिव भगवान को यह फूल चढ़ाया जाता है तो इससे आपकी मनोकामना जल्दी पूरी होती है। मदार का फूल आपकी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आइये जानते हैं मदार के फायदों के बारे में।

मदार के पौधे के स्वास्थवर्धक फायदे
नाखून का रोग
यदि आपके नाखूनों में किसी भी तरह का संक्रमण हो जाए तो आप मदार के पौघे की जड़ को पानी के साथ अच्छी तरह घिसकर नाखून के उपर लगा दें।

कांटा या कांच घुसना
यदि शरीर के किसी अंग में कांच या कांटा घुस गया हो तो आप मदार के पौधे से निकलने वाले सफेद रंग के दूध को उस जगह पर लगा लें। कांच व कांटा पक करके अपने आप ही बाहर निकल जाएगा।

खुजली होने पर
शरीर पर खुजली अधिक हो रही हो और उससे चकते पड़ने लगे तो आप मदार के पौधे से उसकी जड़ को निकाल लें और इसे आग में इस तरह से भूने कि मदार की जड़ राख बन जाए। इस राख में आप सरसों का तेल मिलाकर उससे शरीर पर मालिश करें।

खांसी में
खांसी यदि ठीक नहीं हो रही हो तो मदार की जड़ को अच्छी तरह से पीस लें और उसमें थाड़ी सी काली मिर्च का पाउडर मिला लें। एक छोटी गोली बनाकर इसका सेवन  सुबह व शाम दोनों समय पानी के साथ करें।

फोडे पर मदार का असर
फोडा ठीक ना हो रहा हो तो आप मदार की जड़ को अच्छी तरह से पीस लें और उसका लेप फोडे पर लगाएं। इस उपाय से फोडा जल्दी ठीक हो जाता है।

उंगलियों का संक्रमण
मदार के पौधे से निकलने वाले दूध को अंगलियों पर लगाने से उंगलियों का संक्रमण दूर हो जाता है।

घर पर मदार का पौधा लगाने के फायदे
यदि आप अपने घर के मेन दरवाजे पर आक के पेड़ को लगातें हैं तो इससे घर पर किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं पड़ती है। यह पौधा किसी भी तरह की तांत्रिक व टोनों को घर पर असर करने नहीं देता है। इस पौघे को घर पर लगाने से लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

आक से होगी शरीर की रक्षा
यदि आपको एैसा लगता है कि किसी ने आपके दिमाग को प्रभावित कर दिया है या आप बीमार रहते हैं तो आकड़े की जड़ को किसी ताबीज के अंदर डालकर उसे काले घागे पर लगाकर अपने गले में बांध लें। यह ताबीज सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

मदार के पौधे से वातावरण भी साफ रहता है। यह पौधा हवा में मौजूद खतरनाक जीवाणुओं को नष्ट करता है। इसलिए यह पौधा पार्यवरण के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।